राजस्थान के इस जिले में 300 बीघा भूमि पर बना है मेडिकल कॉलेज, प्रधानमंत्री ने किया वर्चुअल लोकार्पण

सिरोही. जिला मुख्यालय पर मेडिकल कॉलेज खुलने से जिले में चिकित्सा के नए आयाम स्थापित होंगे। मेडिकल कॉलेज खुलने से जिले के मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं मिले सकेगी। केन्द्र व राज्य की सहभागिता योजना के तहत करीब 330 करोड़ की लागत से यहां बने मेडिकल कॉलेज का इस वर्ष से पहला सत्र शुरू हो चुका है और नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज के भवन का गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सीकर जिले से वर्चुअल माध्यम से लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने वर्चुअल माध्यम से नवनिर्मित कॉलेज भवन का लोकार्पण किया।

सिरोही जिला स्तरीय कार्यक्रम में मेडिकल कॉलेज के हॉल में मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा, रेवदर विधायक जगसीराम कोली, पिंडवाड़ा-आबू विधायक समाराम गरासिया, जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल, जिला प्रमुख अर्जुनराम पुरोहित समेत अन्य जनप्रतिधिगण, चिकित्साधिकारी व जिलेवासी मौजूद रहे। कार्यक्रम के शुभारंभ से पहले जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों का माला व साफा पहनाकर स्वागत किया गया।

बैठने को जगह नहीं मिलने पर नाराज हुए स्वास्थ्य समिति चेयरमैन
समारोह में पहुंचे जिला परिषद की स्वास्थ्य समिति के चेयरमैन दिलीप सिंह मांडाणी हॉल में घुसते ही बैठने की जगह नहीं मिलने पर नाराज हो गए। उन्होंने सीएमएचओ से कहा कि मैं स्वास्थ्य समिति का चेयरमैन हूं, बैठने की उचित व्यवस्था क्यों नहीं की। इस पर जिला प्रमुख ने दिलीप सिंह को अपने पास अग्रिम पंक्ति में बिठाया। तब जाकर वे शांत हुए। उन्होंने कहा कि सीएमएचओ को यह व्यवस्था करनी थी, क्यों नहीं की।

भाजपा कार्यकर्ताओं ने लगाए मोदी के नारे
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के सीकर से वीसी के जरिए सिरोही सहित प्रदेश के पांच नवीन मेडिकल कॉलेजों के लोकार्पण कार्यक्रम के दौरान हॉल में बैठे भाजपा कार्यकर्ताओं ने मोदी-मोदी के नारे लगाने शुरू कर दिए। प्रधानमंत्री ने मेडिकल कॉलेज का जैसे ही वीसी के माध्यम से लोकार्पण किया तो हॉल में बैठे भाजपा कार्यकर्ताओं ने मोदी मोदी के जमकर नारे लगाए।

यह भी पढ़ें: राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए इस राजनीतिक दल का ‘धमाका’, जारी कर डाली प्रत्याशियों की पहली सूची

लोढा बोले, जालोर मेडिकल कॉलेज के लिए केन्द्र से 198 करोड़ रुपए तो दिलवाएं
मेडिकल कॉलेज खोलने में भाजपा के दावे पर समारोह के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए सीएम सलाहकार, विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि वर्ष 2018 में विधानसभा चुनाव में सिरोही के सरजावाव गेट पर हजारों लोगों के सामने मैंने सिरोही की जनता से मेडिकल कॉलेज खुलवाने का वादा किया था, वह सपना आज पूरा हो गया है। जब उनसे पूछा गया कि भाजपा के लोग प्रचार कर रहे हैं कि मेडिकल कॉलेज भाजपा ने दिया हैं और पीएम मोदी की उपलिब्ध है, इसके जवाब में विधायक ने कहा कि प्रचार करना चाहिए, प्रचार पर कोई रोक नहीं है, लेकिन यह सबको पता हैं कि यह काम कौन कर सकता है और अगर बीजेपी ने किया हैं तो जालोर का मेडिकल कॉलेज स्टेट फंड से स्वीकृत हुआ है। उसकी 330 करोड़ रुपए की पूरी राशि सीएम अशोक गहलोत दे रहे है। जालोर मेडिकल कॉलेज के लिए केन्द्र के हिस्से के 198 करोड़ रुपए तो दिलवाएं । अगर भाजपा वालों को पता चल जाता कि सिरोही में मेडिकल कॉलेज आने वाला है तो किसी भी हालत में सिरोही में बनने नहीं देते है। मैंने उनको पता भी नहीं चलने दिया।

पहले सत्र में एमबीबीएस की 100 सीटें
इस वर्ष शुरू हुए सिरोही मेडिकल कॉलेज के प्रथम सत्र में एमबीबीएस की 100 सीटों पर प्रवेश दिया गया है। वर्तमान में मेडिकल विद्यार्थी यहां पढ़ाई कर रहे है।

300 बीघा भूमि में 330 करोड़ से बना सिरोही का मेडिकल कॉलेज
उल्लेखनीय है कि सिरोही में वर्ष 2020 में मेडिकल कॉलेज स्वीकृत हुआ था। केन्द्र व राज्य सरकार की सहभागिता से यह मेडिकल कॉलेज खुला है। करीब 300 बीघा भूमि में बने इस मेडिकल कॉलेज के भवन का 330 करोड़ से निर्माण हुआ है। इसमें केन्द्र सरकार ने 198 करोड़ और राज्य सरकार की 132 करोड़ रुपए की सहभागिता रही है। साथ ही मेडिकल कॉलेज के लिए 300 बीघ़ा भूमि राज्य सरकार की ओर से दी गई है, जिसकी बाजार कीमत करीब 45 करोड़ के आसपास है। भवन बनकर पूरी तरह से तैयार हैऔर मेडिकल विद्यार्थियों का पहला बैच इसमें शुरू हो चुका है। इसी परिसर में हॉस्टल का भी निर्माण किया गया है।

यह भी पढ़ें : बच्चे के रोने पर डॉक्टर को दिखाने का दिया झांसा, चुरा ले गई नवजात



Source: Sirohi News