जावाल पट्टा प्रकरण व जेजेएम में जगह-जगह खोदे गड्ढों का उठा मुद्दा

सिरोही. जिला परिषद की सामान्य बैठक बुधवार को जिला प्रमुख अर्जुनराम पुरोहित की अध्यक्षता में हुई। जिसमें जन प्रतिनिधियों की ओर से विभिन्न समस्याओं को रखा गया। जिला प्रमुख ने कहा कि समस्याओं के निराकरण के लिए नियमानुसार हर संभव प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि जन प्रतिनिधि अपने-अपने क्षेत्र में आमजन की आवाज होते है, उनके समस्त प्रकरण जनता की मूलभूत समस्याओं से जुड़े होते है। उन्होंने लंपी वायरस से मृत पशुओं को मुआवजा दिलवाने के संबंध में राज्य सरकार को लिखे जाने के निर्देश दिए। विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने, भूला में शराब की दुकान को अन्यत्र शिफ्ट करने के प्रकरणों पर आवश्यक निर्देश दिए।

कैलाश नगर में बाणमाता मंदिर सडक़ निर्माण कार्य के संबंध में चर्चा
जिपस दलीपङ्क्षसह मांडानी ने जेजेएम योजना में खोदी सडक़ों की मरम्मत करवाने, सेई बांध का ओवरफ्लो कादम्बरी बांध में डायवर्ड करने बाबत राज्य सरकार को लिखने। कैलाशनगर में बाणमाता मंदिर सडक़ निर्माण कार्य पर चर्चा कर निराकरण की बात कहीं। सदस्य अर्जुनराम ने मंडार से रायपुर मार्ग पर नाला मरम्मत करवाने की बात कहीं। सदस्य किरण पुरोहित ने सिवेरा जीएसएस निर्माण कार्य चालू नहीं होने व आंवटित भूमि पर अतिक्रमण होने, हैण्डपम्प खुदवाने, अजारी में विकास पथ पूर्ण नहीं होने से परेशानी, वन विभाग क्षेत्र से गुजरने वाली खाली टैक्टर ट्रॉली पर जुर्माना संबंधित प्रकरणों पर चर्चा की।

रोडवेज बस शुरू करने की रखी मांग
सदस्य मधु देवी ने वेलांगरी में रोडवेज बस शुरू करने की मांग रखी। सदस्य कन्हैयालाल ने आमथला-कारोली सडक़ की मरम्मत करवाने, मॉडल इन्शुलेटर के पास आबूपर्वत से बरसाती नाले के बहाव के संबंध में चर्चा की। सदस्य रीना ने नितोड़ा नदी पर पूल निर्माण कार्य एवं वैकल्पिक रास्ते तैयार करने संबंधी प्रकरणों पर चर्चा की। रेवदर प्रधान राधिका देवी, सदस्य पदमा, रामलाल, प्रकाश कंवर, सीमा कुमारी, जोशना, रतन कंवर, सुकी देवी ने भी चर्चा की। बैठक में पेयजल, ङ्क्षसचाई, विद्युत विभाग, सार्वजनिक निर्माण, खनन, रसद, शिक्षा, कृषि, चिकित्सा, आईसीडीएस, समाज कल्याण, सहकारिता, पशुपालन इत्यादी विभागों के कार्यों की समीक्षा की। संचालन अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रमोद दवे ने किया।

5 पंचायत समितियों की डीपीआर का अनुमोदन कराया
बैठक में ङ्क्षपडवाडा- आबू विधायक समाराम गरासिया ने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत करवा संबंधित विभागों से चर्चा की। बैठक में जिला कलक्टर डॉ. भंवरलाल ने जलदाय, विद्युत एवं सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि उनके कार्यों के बारे में संबंधित ग्राम पंचायत को जानकारी देकर ग्राम पंचायत के नोटिस बोर्ड पर चस्पा करें। कलक्टर ने संबंधित समस्याओं के निराकरण के लिए आवश्यकता अनुसार कार्यवाही का आश्वासन दिया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. टी शुभमंगला ने जिला परिषद में संचालित योजनाओं की जानकारी दी।

बैठक में इन मुद्दों पर हुआ मंथन
बैठक में प्रधान नितिन बंसल ने झाडोली व भांवरी में पेयजल आपूर्ति सुचारू करने, पूर्व में टैंकर से जलापूर्ति का भुगतान करवाने, गंगाजलिया बांध लीकेज, सरूपगंज उडवारिया टोल नाका पर स्थानीय वाहनों को टोल से मुक्त करने, सर्विस लाइन शुरू करने, विद्युत वोल्टेज को सही करने संबंधित समस्याओं की जानकारी दी। सिरोही प्रधान हंसमुख कुमार ने अध्यापकों की कमी व स्थानांतरित अध्यापकों को रिलीवर आने तक कार्य मुक्त नहीं करने पर चर्चा की। बैठक में जावाल का पट््टा प्रकरण का भी मुद्दा उठाया गया। साथ ही जल जीवन मिशन के तहत गांवों में जगह-जगह पेयजल लाईन डालने के लिए खोदी गई सडक़ों को दुरुस्त नहीं करने से आमजन को हो रही परेशानी की समस्या सदस्यों ने उठाई। बैठक में खनीज अभियंता की जगह अन्य कार्मिक के आने पर जिला प्रमुख ने अभियंता के नहीं आने पर नाराजगी जताते हुए कार्मिक को रवाना कर दिया।



Source: Sirohi News