Biporjoy In Rajasthan: आज भी खौफ के साए में रहेंगे लोग, मौसम विभाग ने जारी किया भारी बारिश का रेड अलर्ट

सिरोही। बिपरजॉय चक्रवाती तूफान के असर से जिलेभर में मौसम का मिजाज पूरी तरह से बदल गया। सिरोही, आबूरोड, शिवगंज, माउंट आबू सहित जिलेभर में तेज हवाओं के साथ बारिश का दौर जारी रहा। सुबह से तेज हवाएं चलने लगी और दोपहर बाद से रुकरूक कर बारिश होती रही। जिले के माउंट आबू में चक्रवात के चलते आए तेज अंधड़ व बारिश से करीब एक दर्जन स्थानों पर विशाल पेड़ धराशायी हो गए, कई जगह मकानों व दुकानों के आगे लगे टिनशेड उड़ गए।

यह भी पढ़ें- Rajasthan Weather Alert: बिपरजॉय के बाद आने वाला है एक और खतरनाक तूफान, बड़ा अलर्ट जारी

वहीं एक पेड़ टूटकर कार पर गिर गया, जिससे कार क्षतिग्रस्त हो गई। बिजली लाइनें क्षतिग्रस्त होने से बिजली गुल हो गई। रास्तों में पेड़ गिरने से आवागमन में लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा। जिले के मंडार इलाके में रायपुर सहित कुछ स्थानों पर बारिश व अंधड़ से खेतों में कटी पड़ी बाजरे की फसलें खराब हो गई। जिससे किसान एक बार फिर से बर्बादी के कगार पर पहुंच गए। वहीं मौसम विभाग ने सिरोही जिले में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है।

यह भी पढ़ें- Cyclone Biparjoy: ‘बिपरजॉय’ चक्रवाती तूफान का असर, रेलवे ने आज भी रद्द की इतनी ट्रेनें

तूफान को लेकर लोगों में खौफ, प्रशासन मुस्तैद

हालांकि बिपरजॉय चक्रवाती तूफान से जिलेभर में देर रात तक कहीं भी अप्रिय घटना नहीं हुई, लेकिन तूफान की तबाही को लेकर जिलेभर में लोग खौफ में रहे। प्रशासन की अपील पर बहुत से लोग दिनभर अपने घरों में ही रहे। वहीं, इस तूफान से निपटने के लिए पुलिस-प्रशासन, आपदा प्रबंधन व एसडीआरएफ की टीमें पूरी तरह से मुस्तैद रही। जिले के पुलिस व प्रशासन ने टीमें गठित कर करीब 1000 कर्मचारियों को तैनात किया है। जिला मुख्यालय सहित उपखण्ड स्तर पर कंट्रोल रूम बनाए गए हैं, जहां किसी भी घटना, दुर्घटना की सूचना दी जा सकती है।

सावधानी बरतने की अपील

तूफान को देखते हुए प्रशासन ने झुग्गी बस्तियों व खुले स्थानों पर रहने वाले करीब 455 लोगों को रैन बसेरा, सामुदायिक भवन व स्कूलों सहित अन्य सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट किया है। जहां इनके रहने व भोजन का प्रबंध किया गया है। जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल ने इस चक्रवात के दौरान तेज हवाएं और बारिश की संभावना को देखते हुए आमजन से सावधानी बरतने की अपील की है। सिरोही एसडीएम सीमा खेतान, शिवगंज एसडीएम नरेश सोनी, पिण्डवाड़ा एसडीएम हंसमुख कुमार सहित अन्य अधिकारियों ने भी कई बस्तियों में जाकर लोगों को समझाइश करते हुए इस सावधानी बरतने की अपील है।



Source: Sirohi News