​राजस्थान में द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती पेपर लीक के मास्टरमाइंड शेरसिंह मीणा को बर्खास्त करने के बाद भी विभाग ने किया पदोन्नत !

RPSC Paper Leak: सिरोही/सरूपगंज। प्रदेश में 2022 की द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के सामान्य ज्ञान का पेपर लीक मामले के मास्टर माइंड सिरोही जिले के महात्मा गांधी राजकीय स्कूल भावरी के वाइस प्रिंसिपल अनिल मीणा उर्फ शेरसिंह को शिक्षा विभाग की ओर से बर्खाश्त करने के बावजूद प्रिंसिपल पद पर पदोन्नत करने का मामला सामने आया है।

 

हालांकि सिरोही जिले के शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने अभी तक विभाग से पदोन्नति की आधिकारिक सूची की मेल आने से साफ इनकार करते हुए इसकी पुष्टि नहीं की है, लेकिन माध्यमिक शिक्षा निदेशक कार्यालय बीकानेर निदेशक गौरव अग्रवाल के हस्ताक्षरयुक्त 26 मई को जारी शिक्षकों की पदोन्नति की सूची क्षेत्र में सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है। इसमें 46वें नंबर पर आरोपी वाइस प्रिंसिपल अनिल कुमार मीणा का नाम अंकित है।

 

इस सूची में आरोपी वाइस प्रिंसिपल अनिल मीणा को महात्मा गांधी राजकीय विद्यालय भावरी से राजकीय बालिका उमावि धरासर बाड़मेर में पदोन्नति दी गई है। खास बात यह कि पेपर लीक प्रकरण का मास्टर माइंड शेरसिंह मीणा अभी उदयपुर जेल में बंद है। आरोपी के जेल में बंद होने और शिक्षा विभाग की ओर से बर्खाश्त करने के बाद भी पदोन्नति देने का तथाकथित यह मामला क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ हैं।

 

आरोपी शेरसिंह ने 50 लाख में खरीदा था पेपर

उल्लेखनीय है कि दिसंबर 2022 में हुई द्वितीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा के सामान्य ज्ञान का पेपर लीक प्रकरण के मास्टरमाइंड आरोपी शेर सिंह मीणा को पुलिस ने पिछले दिनों गिरफ्तार कर लिया था। इसके बाद से वह जेल में बंद है। शेरसिंह ने 50 लाख में पेपर खरीदा था। पुलिस ने बताया कि शेर सिंह मीणा ने 5 साल पहले ही गांव छोड़ दिया। इसकी वजह यह बताई जा रही है कि वह अपनी संपत्ति की भनक किसी को नहीं लगने देना चाहता था।

 

इन दिनों शेर सिंह आबूरोड के स्वरूपगंज भावरी स्कूल में वाइस प्रिंसिपल था। पेपर लीक के बाद वह ढाई महीने तक फरार रहा। उस पर 1 लाख का इनाम घोषित था। एसओजी की टीम ने आरोपी अनिल मीणा उर्फ शेर सिंह मीणा को ओडिशा से गिरफ्तार किया था।

इनका कहना हैं
अब तक किसी तरह की मेल हमें विभाग से प्राप्त नहीं हुई है, इसलिए इसकी पुख्ता जानकारी नहीं है। सोशल मीडिया के माध्यम से जानकारी मिली है। ऐसे में हमने विभागीय अधिकारियों को इसकी जानकारी दे दी है।

– नरेश परमार, अतिरिक्त शिक्षा अधिकारी, सिरोही

 

हमें ऑफियली मेल नहीं मिली है, लेकिन सोशल मीडिया पर जो सूची वायरल हो रही है, उसमें आरोपी अनिल मीणा का नाम है। इसलिए मैंने उचित कार्रवाई के लिए शिक्षा विभाग को आगे लेटर जारी कर दिया है। आरोपी को शिक्षा विभाग ने सस्पेंड कर दिया था।

– हरीश परमार, कार्यवाहक प्रिंसिपल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय भावरी

 

अनिल कुमार मीणा उर्फ शेरसिंह अभी उदयपुर जेल में बंद है। आरोपी को पदोन्नति देना न्यायोचित नहीं इससे लोगों का कानून से विश्वास उठ जाएगा।
– हरिसिंह राजपुरोहित , थाना प्रभारी स्वरूपगंज



Source: Sirohi News