केन्द्रिय रिजर्व पुलिस बल के 54वें बैच के चिकित्सा अधिकारियों काे माउंट आबू में दिलाई शपथ

Medical Officers of Central Reserve Police Force administered oath in Mount Abuमाउंट आबू. केन्द्रिय रिजर्व पुलिस बल के अपर महानिदेशक प्रशिक्षण संजीव रंजन ओझा ने कहा कि केरिपुबल अपनी योग्यताओं, प्रभाव क्षमता, बहुमुखी प्रतिभा, निष्पक्षता के साथ कई उतार चढ़ावों को पार कर सफलता की बुलंदियों को छूने में सक्षम है।

अकादमी में दस सप्ताह तक गहन व कठिनतम प्रशिक्षण प्राप्त चिकित्सा अधिकारियों से राष्ट्र व बल को बहुत उम्मीदें हैं। सही मायनों में पूरी निष्ठा के साथ अंतिम सांस तक देश की रक्षा के लिए अपने प्राण न्यौछावर करने में कदम कभी पीछे नहीं हटाने वाले ही सच्चे सुरक्षा प्रहरी हैं।

अधिकारियों को जवानों का ध्यान रखते हुए उनके कल्याण, व्यवसायिक कुशलता बढ़ाने में प्राथमिकता देनी चाहिए, जिससे जवानों में कार्य के प्रति दिलचस्पी बढऩे के साथ आधा कार्य अपने आप पूर्ण हो जाता है। वे आंतरिक सुरक्षा अकादमी में गुरुवार को 54वें बैच के चिकित्सा अधिकारियों के उप कमाडेंट व सहायक कमांडेंट के शपथ ग्रहण समारोह को संबोधित कर रहे थे।

अकादमी निदेशक, पुलिस महानिरीक्षक सुनील जून ने प्रशिक्षण के दौरान की गतिविधियों की जानकारी देते हुए कहा कि देश की एकता, अखंडता व शान्ति बनाए रखने के लिए बल की ओर से दिए गए बलिदानों व समपर्ण का सशस्त्र अर्द्धसैनिक बलों में कोई सानी नहीं है। प्रशिक्षु अधिकारियों ने माउंट आबू की चोटियों पर जोखिम भरा प्रशिक्षण लिया है। उत्तरज व अचलगढ़ गांव में चिकित्सा शिविर में लोगों को लाभान्वित किया।

पुलिस उपमहानिरीक्षक डी.एस. राठौड़ ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि राष्ट्र सेवा व भक्ति जीवन के सर्वोच्च मूल्य है। बल के सदस्य मानवीय गरिमा का सम्मान करते हुए राष्ट्रीय आपदाओं से निपटने, आंतरिक सुरक्षा के कुशल प्रबंधन की श्रेष्ठता को बनाए रखने के लिए सदैव तत्पर रहे हैं।

शपथ ग्रहण समारोह में 33 पुरुष व 12 महिला चिकित्सा अधिकारियों को उपमहानिरीक्षक सुधांशु सिंह ने शपथ दिलाई। प्रशिक्षु अधिकारियों ने कर्तव्यपरायणता व निष्ठा से शपथ लेते हुए माहौल को देश भक्ति की भावना से सराबोर कर दिया।

प्रशिक्षुओं ने लिया कठिन प्रशिक्षण

शपथ ग्रहण समारोह में बताया कि चिकित्सा अधिकारियों को शारीरिक दक्षता, ड्रिल, हथियार सिखलाई, फायरिंग अभ्यास, परिचालनिक अभियानों का प्रशिक्षण, ग्राउंड टेक्टिस, युद्ध कौशल टेक्टिस, आइईडी, जंगल सैन्य अभियान प्रशिक्षण, आसूचना प्रबंधन विधि विषय, साईबर आईटी, अन्य बल संबधित नियमों विनियमों का कठिन प्रशिक्षण प्राप्त करने पर शपथ दिलाई गई। प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त अनुभवों के आधार पर देश के विभिन्न दुर्गम क्षेत्रों में तैनाती के दौरान अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित किया गया।

एडीजी ओझा ने सहायक कमांडेंट डॉ. ऋषभ तोमर को ऑल राउंड बेस्ट व बेस्ट इन इन्डोर, सहायक कमांडेंट डॉ. ए. अखिल को बेस्ट इन आउटडोर की ट्रॉफी से नवाजा। समारोह में विभिन्न सरकारी कार्यालयों के अधिकारी, ब्रह्माकुमारी संगठन के प्रतिनिधि, ग्लोबल अस्पताल, वायुसेना, जिला प्रशासन, विद्यालयों के अध्यापक, विद्यार्थी, गणमान्य नागरिक, चिकित्सा अधिकारियों के परिजन आदि मौजूद थे।



Source: Sirohi News