Summer festival: खानापूर्ति में सिमटा ग्रीष्म महोत्सव, नाम मात्र रही पर्यटकों की मौजूदगी

प्रदेश के एकमात्र हिल स्टेशन माउंट आबू में ग्रीष्म महोत्सव आयोजन में विभाग की उदासीनता से कार्यक्रम की रंगत फीकी पड़ गई। आयोजनों में न तो पर्यटकों की मौजूदगी दिखी और ना आम लोगों की। लिहाजा विभाग ने भी खानापूर्ति के साथ समापन कर दिया।

कार्यक्रम पर्यटकों के लिए आयोजित किए जाते रहे हैं। हर वर्ष गुजरात सहित अन्य प्रदेशों में प्रचार-प्रसार किया जाता है, जिससे बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंचकर राजस्थानी संस्कृति से रूबरू होते हैं।

एक-दूसरे पर दी जा रही जिम्मेदारी

– पर्यटन विभाग की निष्क्रियता के चलते ग्रीष्म महोत्सव फीका रहा। विभाग के अधिकारी भैरोसिंह चौहान ने इस बार नगर पालिका की भागीदारी नहीं होने का राग अलापा। वे बताते हैं कि नगरपालिका, उपखंड अधिकारी, जिला कलक्टर व होटल एसोसिएशन आदि सभी को पत्र लिखा था। व्यक्तिगत रूप से मुलाकात भी की थी, लेकिन किसी ने रुचि नहीं दिखाई।

– नगरपालिका आयुक्त रामकिशोर ने बताया कि उन्हें ना तो कोई पत्र मिला और ना ही मुलाकात की। इतना ही नहीं होटल एसोसिएशन अध्यक्ष युसूफ खान ने बताया कि इस बार सूचना नहीं दी और ना ही इस आयोजन से पूर्व कोई बैठक बुलाई। जबकि हर साल कार्यक्रम से पहले सभी सरकारी विभाग व संगठन की बैठक बुलाकर रणनीति व प्रचार-प्रसार किया जाता है।

महोत्सव के अंतिम दिन यह कार्यक्रम

तीन दिवसीय ग्रीष्म महोत्सव समारोह के अंतिम दिन रविवार को नक्की झील पर राजस्थानी नृत्य, मैजिक शो, बहुरूपिया, तेरहताली, कच्ची घोड़ी, आदिवासी नृत्य, घुटना चकरी नृत्य व लोकगीत मांगणियार की प्रस्तुति दी गई। साथ ही बोट रेस प्रतियोगिता हुई। बोट रेस में प्रथम स्थान पर अहमदाबाद निवासी त्रिपाल व तोरणा,, द्वितीय स्थान पर अहमदाबाद की रमाकांत व आकांक्षा रही। तृतीय स्थान पर बड़ौदा के रवि एवं जागृति ने स्थान प्राप्त किया।

इनका कहना…

हमने सबको सूचना दी थी। कार्यक्रम की तिथि हमारे विभाग के अनुसार पहले से तय होती हैं। अंत में किसी ने रुचि नहीं दिखाई और एसडीएम साहब ने भी वीआईपी विजिट होने के कारण मीटिंग केंसल कर दी थी। अंत में कलक्टर के निर्देश पर हमने हमारे स्तर पर यह कार्यक्रम आयोजित किया।

भैरो सिंह चौहान, पर्यटन अधिकारी, माउंट आबू

कार्यक्रम की बैठक को लेकर हमारे पास ना तो किसी का पत्र आया। ना ही विभाग की ओर से हमारे पास कोई मिलने आया। अगर हमारे पास समय रहते सूचना आती तो नगरपालिका निश्चित तौर पर इसमें भागीदारी निभाती।

रामकिशोर, आयुक्त, नगर पालिका, माउंट आबू



Source: Sirohi News