आपको एक लिंक भेजा हैं, पेन आधार नंबर को जल्दी से अपडेट कर लीजिए, लिंक पर क्लिक करते ही खाते से कट गए 1 लाख 89 हजार

पत्रिका। सिरोही जिले की साइबर थाना पुलिस ने साइबर अपराधों के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई करते हुए ऑनलाइन ठगी के दो मामलों में बैंक खातों से अनाधिकृत तरीके से स्थानांतरित हुई 2 लाख 94 हजार 900 की राशि को फ्रॉडस्टर द्वारा आहरण से पहले फ्रीज करवाकर प्रार्थियों के खाते में जमा कराने में सफलता हासिल की है। जिसमें एक इंजीनियर के साथ हुई ऑनलाइन ठगी के 1 लाख 89 हजार 900 रुपए और दूसरे मामले में 1 लाख 5 हजार की राशि रिफंड करवाई गई है। साइबर थाना पुलिस के मुताबिक प्रार्थी देवानंद यादव हॉल इंजीनियर जेके फैक्ट्री पिण्डवाड़ा ने थाने पर उपस्थित होकर एक लिखित रिपोर्ट दी थी कि उसके पास एक अनजान नंबर से कॉल आया और बोला कि बैंक से बोल रहा हूं, आपका बैंक अकाउंट, पेन और आधार से लिंक नहीं हैं।

आपको एक लिंक भेजा हैं, पेन आधार नंबर को जल्दी से अपडेट कर लीजिए, अन्यथा आपका अकाउंट ब्लॉक हो जाएगा। उसने जैसे ही लिंक पर क्लिक किया तो एसबीआई योनो एप्लीकेशन का पेज ओपन हुआ और उसके खाते के इंटरनेट बैंकिंग के यूजर आईडी से लॉगिन करते ही 1 लाख 89 हजार 900 रुपए डेबिट हो गए। मामले में साइबर पुलिस ने त्वरित कार्रवाई करते हुए संबंधित पेमेंट गेटवे और बैंक अधिकारियों से पत्राचार से सम्पर्क कर बैंक खाते से अनाधिकृत तरीके से स्थानांतरित हुई राशि को फ्रॉडस्टर की ओर से आहरित करने से पहले ही फ्रीज करवाकर पुन: प्रार्थी देवानंद के खाते में जमा करवाने में सफलता प्राप्त की।

यह भी पढ़ें : राजस्थान के तमाम स्टेट हाइवे पर बदलेगा टोल टैक्स का सिस्टम, गहलोत सरकार कर रही ये काम

पुलिस टीम में साइबर थाना के पुलिस निरीक्षक हरचंद राम, पुलिस उप निरीक्षक दीपसिंह, हैड कांस्टेबल पारस कुमार, कांस्टेबल जगदीश चौधरी, रमेश कुमार, अमृत, अशोक शामिल थे। उक्त कार्रवाई में जगदीश चौधरी की विशेष भूमिका रही। वहीं साइबर टीम की सराहनीय सफलता पर जिला पुलिस अधीक्षक ने टीम की प्रशंसा करते हुए पुरस्कृत करने की घोषणा की।

वरिष्ठ नागरिक के 1 लाख 5 हजार वापस खाते में कराए जमा
इसी प्रकार दूसरे मामले में ऑनलाइन ठगी का शिकार पिण्डवाड़ा निवासी मंसूर अली के खाते से स्थानांतरित हुई 1 लाख 5 हजार की राशि भी साइबर पुलिस ने फ्रीज करवाकर वापस खाते में जमा कराने में सफलता हासिल की। प्रार्थी मंसूर अली ने लिखित शिकायत देकर बताया था कि उसकी पत्नी के स्टेट बैंक के खाते से 28 व 29 मार्च को एक लाख पांच हजार रुपए अनाधिकृत रूप से डेबिट हो गए। इस संबंध में साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल व सीसीटी एनएस पर परिवाद दर्ज कर जांच शुरू की और त्वरित कार्रवाई करते हुए संबंधित पेमेंट गेटवे नोडल ऑफिसर व बैंक अधिकारियों से सम्पर्क कर धोखाधड़ी से स्थानांतरित की गई सम्पूर्ण राशि को फ्रिज करवाकर पुन: प्रार्थी के खाते में जमा करवाने में सफलता प्राप्त की।

टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा
एसपी ममता गुप्ता के निर्देशन में एएसपी बृजेश सोनी के सुपरविजन में साइबर थानाधिकारी दिनेश कुमार के नेतृत्व में टीम ने यह सफलता हासिल की। टीम में पुलिस निरीक्षक हरचंदराम, पुलिस उप निरीक्षक दीपसिंह, पारस कुमार, रमेश कुमार, जगदीश कुमार, अशोक, अमृतलाल व कांस्टेबल अशोक शामिल रहे। एसपी ने टीम को पुरस्कृत करने की घोषणा की है।

यह भी पढ़ें : कुत्ते को डीजे पर नचाने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल, एक्शन में आई पुलिस

टोल फ्री नम्बर पर करें शिकायत
साइबर पुलिस ने आमजन से अपील की है कि किसी प्रकार की ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचाव के लिए सावधान रहें, सोशल मीडिया पर राशि दोगुनी करने आदि किसी तरह के लालच में ना आएं। साथ ही ऑनलाइन ठगी का शिकार होने पर साइबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल या 1930 टोल फ्री नम्बर पर कॉल कर समय पर रिपोर्ट दर्ज करवाएं, ताकि समय रहते कार्रवाई की जा सके।



Source: Sirohi News