9 करोड़ 60 लाख की लागत से बनेगा फिकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट, कार्यादेश जारी

शिवगंज (सिरोही). नगर पालिका क्षेत्र में करीब 9 करोड़ 60 लाख रूपए की लागत से फिकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण करवाने के लिए राज्य सरकार ने कार्यादेश जारी कर दिए है। मुख्यमंत्री सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा के प्रयासों से सरकार ने यह स्वीकृति जारी की है। कार्यकारी एजेंसी को यह कार्य आठ माह में पूरा करना होगा। आगामी दस साल की जनसंख्या को आधार बनाते हुए जारी की गई स्वीकृति के तहत प्रतिदिन 20 किलोलीटर स्लज यानि मल का शोधन किया जा सकेगा।

जानकारी के अनुसार नगर पालिका क्षेत्र में लोगों के घरों में बनाए गए सेफ्टी टैंक के भरने पर अपशिष्ट काे निकाल कर उसका निस्तारण करने की समस्या के स्थाई निराकरण के लिए राज्य सरकार ने पूर्व में बजट घोषणा वर्ष 2020, 2021 व 2022 में 5 किलोलीटर की क्षमता का फिकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण करने के लिए 3.8 करोड़ रूपए स्वीकृत किए थे। लेकिन आगामी दस साल में जनसंख्या के अनुसार इस प्लांट को 20 किलोलीटर की क्षमता का बनाने के लिए विधायक संयम लोढ़ा ने प्रयास प्रारंभ किए। परिणामस्वरूप राज्य सरकार ने नगर पालिका शिवगंज के लिए 20 केएलडी क्षमता के प्लांट की स्वीकृति जारी करते हुए इसके लिए 9 करोड़ 59 लाख 47 हजार 920 रूपए की राशि स्वीकृत की थी।

निर्माण के लिए जारी हुए कार्यादेश

विधायक लोढ़ा के प्रयासों से राज्य सरकार ने त्वरित कार्रवाई करते हुए बजट घोषणा को अमलीजामा पहनाते हुए नगर पालिका शिवगंज के लिए फिकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट का निर्माण करवाने के लिए कार्यादेश जारी कर दिए है। नगर पालिका के कनिष्ट अभियंता ललित भारद्वाज ने बताया कि कार्यकारी एजेंसी को यह कार्य 8 माह में पूरा करना आवश्यक होगा। यह प्लांट जवाई नदी किनारे 33 केवी जीएसएस के नजदीक बनाया जाएगा।

इस तरह होगा कार्य

कनिष्ट अभियंता ने बताया कि सेफ्टी टेंक भर जाने की स्थिति में जब भी हाऊस होल्ड से पालिका को सूचना मिलेगी, उस समय फिकल स्लज ट्रीटमेंट प्लांट से निर्धारित वाहन से स्लज को प्लांट तक ट्रांसपोर्ट किया जाकर उसे शोधित किया जाएगा। शोधित मल से बनने वाली खाद का गार्डन इत्यादि स्थानों पर उपयोग में लिया जाएगा तथा शोधित जल को नदी में छोडऩे के अलावा बगीचों में पानी पिलाने में भी उपयोग लिया जा सकता है।



Source: Sirohi News