नहर के पाइप में मृत मिला लकड़बग्घा, जिंदा पकड़ने का कर रहे थे प्रयास

सिरोही. अनादरा क्षेत्र के खरुआड़ा व करोड़ी ध्वज बांध के आसपास गांवों में पिछले तीन दिन से विचरण कर रहा लकड़बग्घा सोमवार सुबह मृत अवस्था मिला। हालांकि मौत के पुख्ता कारणों का अभी पता नहीं चला है, लेकिन उसके नहर के पाइप में घुसने से संभवतया भूख, प्यास से उसकी मौत हो सकती है। इधर, लकड़बग्घा के आबादी क्षेत्र के आसपास विचरण करने से बांध के आसपास के ग्रामीण पिछले तीन दिन से दहशत में थे। लोगों में डर बना हुआ था। सूचना पर जोधपुर व माउंट आबू की वन विभाग की टीम पिछले तीन दिन से उसे रेस्क्यू करने का भरसक प्रयास कर रही थी, लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। हालांकि तीन दिन से डरे हुए ग्रामीणों ने जरूर राहत की सांस ली है।
जानकारी के अनुसार अनादरा क्षेत्र के करोड़ी ध्वज बांध के आसपास क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से लकड़बग्घा देखा जाने से ग्रामीणों में दहशत का माहौल था। कई ग्रामीण तो डर के कारण मचान बनाकर रात बिता रहे थे। सूचना पाकर पहुंची जोधपुर व माउंट आबू की वन विभाग की टीम ने रेस्क्यू करने का प्रयास किया। टीम जुटी रही, लेकिन लकड़बग्घा नहर की पाइप में चला जाने से पकड़ में नहीं आया। ऐसे में वन विभाग की ओर से रखवाया गया पिंजरा भी काम नहीं आया।
पाइप में मृत पड़ा मिला
नहर के पाइप में चले जाने के कारण लकड़बग्घा एक ही जगह पर बैठा हुआ दिखा। इस पर वन विभाग की टीम ने पास में जाकर देखा तो वह मृत अवस्था में पड़ा हुआ था। क्षेत्रीय वन अधिकारी भरत सिंह ने बताया कि वन विभाग की टीम ने ग्रामीणों की मदद से लकड़बग्घा को बाहर निकाला और अनादरा में पोस्टमार्टम करवाने के बाद उसका अंतिम संस्कार किया गया। उसे पकड़ने के लिए रेक्स्यू टीम के करीब 15 कर्मचारी लगे हुए थे।

जिंदा पकड़ने के लिए केया प्रयास, नहीं मिली सफलता

वन विभाग की ओर से पिछले 3 दिन से जिंदा पकडऩे के लिए रेस्क्यू अभियान चलाया गया, लेकिन सफलता नहीं मिली। संभवताया लकड़बग्घा बाहर की तरफ नहीं आ पाया था और भूख व प्यास से उसने उम तोड दिया।
सिरोही. मृत अवस्था में मिला लकड़बग्घा, पोस्टमार्टम कर किया अंतिम संस्कार



Source: Sirohi News