Beach Vacation : स्वर्ग सा सुंदर है थाईलैंड का 'माया बे बीच', ऐसे हुआ कायापलट

The struggle and survival of Thailand’s Maya Bay : ‘माया बे’ बीच जितना खूबसूरत है उतनी ही आकर्षक इस बीच की कहानी। एकांत व शांत जगह से टूरिस्ट की बहार, इकनोमिक ग्रोथ फिर एनवायर्नमेंटल डैमेज और बाद में एनवायर्नमेंटल प्रोटेक्शन तक की कहानी है माया बे। थाईलैंड के ‘कोह फी फी लेह आइलैंड’ पर स्थित है माया बे। इस जगह की पॉपुलैरिटी साल 2000 में हॉलीवुड एक्टर लियोनार्डो डिकैप्रियो की फिल्म “द बीच” से बढ़ी। फिल्म ‘ द बीच ‘ की शूटिंग इस खूबसूरत जगह पर हुई थी। फिल्म में इस जगह के मनमोहक दॄश्य देखकर कई लोगों ने अपने ट्रेवल प्लान में इस जगह को शामिल किया। देखते ही देखते यहां लोगों की भीड़ लगने लगी। हालांकि, फिल्म की रिलीज के बाद पर्यटकों की बढ़ती भीड़ के कारण इस जगह के इकोसिस्टम को काफी नुकसान हुआ। इस नुक्सान का नतीजा था की थाई सरकार ने साल 2018 में नेचर को हील करने के उद्देश्य से कुछ महीनों के लिए इस जगह को विजिटर्स के लिए बंद करने का निर्णय लिया।

mayabay.jpg


Lockdown turns blessing in disguise
: कोवीड-19 की चलते फिर यह जगह नेचर की हवाले हो गयी। इसका असर सोने पे सुहागा रहा। दो सालों में फिर एक बार नेचर की खूबसूरती से सराबोर हुआ माया बे। साल 2022 में कुछ प्रतिबंद की साथ माया बे की दरवाज़े टूरिस्ट्स की लिए एक बार फिर खुले। यहां प्रत्येक दिन आने वाले लोगों की संख्या पर सख्त प्रतिबंध लगा।

मरीन बायोलॉजिस्ट नांटिफाट सीचाओ का कहना है ‘पहले यहां टूरिस्ट पेड़ पोधो को और जानवरों को नुक्सान पंहुचाते थे सात ही बहुत सारा प्लास्टिक और भी कई तरह का कूड़ा फैला दिया करते थे। इसके अलावा मोटरबोट से हुए प्रदूषण ने भी इस जगह की नेचुरल खूबसूरती को बर्बाद कर दिया था।’ लोकल विलेजर्स और नांटिफाट सीचाओ जैसे बायोलॉजिस्ट की मदद से माया बे को फिर एक बार अपना अस्तित्व मिला और यहां की पेड़ों की हरियाली, समुद्री जीवों की वापसी और कई टन कूड़े की सफाई मुमकिन हुई। सीचाओ ने आगे कहा की थाई सरकार ने 2018 में टूरिस्ट्स के लिए माया बे को बैन किया, उसके बाद कोवीड लॉकडाउन के दौरान फिर माया बे को सांस लेने का मौका मिला।

यह भी पढ़ें: नींद भी है जरूरी, अच्छी सेहत के लिए कितना सोना चाहिए जानें यहां



Source: Travel News