सिरोही में 1 करोड़ की लागत से बन रही हाइटेक ई-लाइब्रेरी, विद्यार्थियों को मिलेगी सुविधाएं

Air-conditioned e-library being built in Sirohi at a cost of 1 crore, students will get facilitiesसिरोही.प्रदेश सरकार की ओर से लाइब्रेरियों के आधुनिकीकरण करने की दिशा में सिरोही जिला मुख्यालय स्थित राजकीय श्री सारणेश्वर सार्वजनिक जिला पुस्तकालय का भी आधुनिकीकरण किया जा रहा है। इसके तहत पुस्तकालय में 1 करोड़ रुपए की लागत से वातानुकूलित ई-लाइब्रेरी का निर्माण किया जा रहा है। उक्त निर्माणाधीन ई-लाइब्रेरी का सीएम सलाहकार व विधायक संयम लोढ़ा ने निरीक्षण कर अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

विधायक लोढा ने कहा कि ई-लाइब्रेरी बनने से विद्यार्थियों खासकर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे युवाओं को काफी लाभ होगा। उक्त ई-लाइब्रेरी का करीब 60 फीसदी से अधिक कार्य पूरा हो चुका और फरवरी माह तक बनकर तैयार हो जाएगी। इसके बाद विद्यार्थी वातानुकूलित कम्प्यूटरीकृत ई-लाइब्रेरी में पढ़ सकेंगे। विधायक ने कार्य में गति लाने के अधिकारियों को निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान विधायक लोढ़ा ने लाईब्रेरी में पढ रहे छात्र-छात्राओं से बातचीत की एवं पुस्तकालय की व्यवस्थाओं के बारे में पूछा। जिस पर विद्यार्थियों ने बताया कि पुस्तकालय में सुविधाएं बेहतर है। यहां वाई फाई एवं कम्प्यूटर सुविधा होने से अच्छे तरीके से अध्ययन कर पाते है। गर्मी में काफी कठिनाइयां होती थी एवं वातानुकूलित लाईब्रेरी की सख्त जरूरत थी। वातानुकूलित ई-लाइब्रेरी बनने से गर्मी के दिनों में भी विद्यार्थियों को राहत मिलेगी।

लाइब्रेरी में अभी 55 हजार से अधिक किताबें, वाई फाई सुविधा

लाइब्रेरियन प्रदीप सिंह राठौड़ ने विधायक को बताया कि अभी लाइब्रेरी में 80 से अधिक विद्यार्थी नियमित आ रहे है। वातानुकूलित लाइब्रेरी बनने के बाद विद्यार्थियों की संख्या में बढोतरी होगी। अभी पुस्तकालय में 55 हजार 400 से अधिक किताबें है। वाई फाई की सुविधा के साथ एक माह पूर्व ही नवीनतम फर्नीचर खरीदा है एवं तीन कम्प्यूटर लगाए गए हैं। साथ ही 35 से अधिक प्रतियोगी परीक्षाओं की मैग्जीन आ रही है। जिससे विद्यार्थियों को अध्ययन में काफी सुविधा मिलती है।

1 करोड़ की लागत से बन रही ई-लाइब्रेरी

विधायक संयम लोढा को पीडब्ल्यूडी एईएन रमेश परिहार ने बताया कि सारणेश्वर ई लाइब्रेरी एवं वाचनालय का करीब 1 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण होगा। जिसमें ई-लाइब्रेरी निर्माण की लागत 60 लाख, ई-लाईबेरी में 20 अलमारी, 15 टेबल, 20 कम्प्यूटर टेबल, 20 कम्प्यूटर कुर्सी की लागत 78 हजार 535,कम्प्यूटर के 12 लाख 23 हजार, एयर कंडीशनर 98 हजार 988 और लाइब्रेरी की मरम्मत व रखरखाव पर 10 लाख रुपए खर्च होंगे। कम्प्यूटर व फर्नीचर खरीदने की प्रकिया शुरू कर दी गई है।

सावित्री बाई फूले वाचनालय भी बनेगा

विधायक लोढ़ा ने मुख्यमंत्री की बजट घोषणा में स्वीकृत सावित्री बाई फूले वाचनालय के बारे में भी जानकारी ली। जिस पर सहायक अभियंता रमेश परिहार ने बताया कि सावित्री बाई फूले वाचनालय का निर्माण इसी परिसर में निविदा जारी होते ही शीघ्र ही शुरू किया जाएगा।

कालकाजी तालाब का देखा मौका

इसके बाद विधायक ने शहर के कालकाजी तालाब के सौन्दर्यकरण को लेकर मौका निरीक्षण किया। कालकाजी तालाब का भी 1 करोड़ 36 लाख की लागत से सौंदर्यकरण किया जाएगा। इसका 2023 तक कार्य को पूर्ण होने की उम्मीद है। इससे शहर का सौंदर्य झलकेगा। इस अवसर पर समाजसेवी प्रकाश प्रजापति, नगरपालिका आयुक्त अनिल झिंगोनिया, कनिष्ठ अभियंता भरत राजपुरोहित, आरआई सुशील राजपुरोहित सहित अन्य लोग भी उपस्थित थे।



Source: Sirohi News