मकान मरम्मत की अनुमति के लिए भटक रहे लोगों को मिलेगी राहत

माउंट आबू. लंबे समय से माउंट आबू में वैध निर्माण व मकान की मरम्मत को लेकर भटक रहे शहर वासियों को अब उपखंड अधिकारी राहुल जैन ने बड़ी राहत देते हुए नई व्यवस्था लागू की है। जिससे अब शहर वासियों को अलग-अलग कार्यालयो के चक्कर नहीं काट कर उपखंड कार्यालय में ही सभी फाइलों का निस्तारण होगा। साथ ही इसको लेकर एसडीएम जैन ने सोमवार से लेकर शुक्रवार तक अलग-अलग कर्मचारियों की जिम्मेदारी तय करते हुए उपखंड कार्यालय में उपस्थित होकर फाइलों में टिप्पणी के निर्देश दिए हैं। वही जरूरतमंद लोगों के लिए टोकन में सरलीकरण करते हुए व्यवस्था लागू की गई है। पूर्व में लोगों को इसकी अनुमति के लिए नगरपालिका में फाइलें लगानी पड़ती थी। लेकिन अब उपखंड अधिकारी के निर्देश के बाद उपखंड कार्यालय में ही फाइलें जमा होगी। जिससे लोगों की समस्याओं का समय पर समाधान होगा। वही नगर पालिका के संबंधित कर्मचारी, पटवारी व ओरिया ग्राम पंचायत के ग्राम सेवक अलग-अलग समय में फाइलों के निस्तारण के लिए उपखंड कार्यालय पहुंचेंगे।

यह रहेगी व्यवस्था

उपखंड अधिकारी के निर्देश के अनुसार अब हर सोमवार को भवन मरम्मत कार्य संबंधित पत्रावली उपखंड कार्यालय में आवेदक द्वारा प्रस्तुत की जाएगी। वही भवन मरमत कार्य संबंधित पत्रावलीओं में टिप्पणी के लिए माउंट आबू पटवारी व ओरिया ग्राम पंचायत के ग्राम सेवक को प्रतिदिन उपखंड कार्यालय में उपस्थित होने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही पत्रावलीयों में आवेदक के स्वामित्व की स्पष्ट रिपोर्ट प्रेषित करने के लिए नगर पालिका भूमि शाखा के प्रभारी व ओरिया ग्राम विकास अधिकारी को बुधवार एवं शुक्रवार को उपखंड कार्यालय में उपस्थित होने के आदेश दिए है। उधर पत्रावलीओं में वाद विवाद से संबंधित स्पष्ट रिपोर्ट प्रेषित करने के लिए नगरपालिका के विधि शाखा के प्रभारी को मंगलवार व गुरुवार को उपस्थित होने के निर्देश दिए हैं। वही उपखंड कार्यालय से आवेदित मरमत संबंधित पत्रावलीया प्राप्त कर नगर पालिका आबू पर्वत व नगर सुधार न्यास के सहायक अभियंता स्पष्ट रिपोर्ट पेश करेंगे। उधर उपखंड कार्यालय के संस्थापन शाखा द्वारा पत्रावलीयों से संबंधित उपस्थित कार्मिकों की उपस्थिति की सूचना उपस्थिति रजिस्टर में दर्ज कर पत्रावलीयो पर नियमानुसार रिपोर्ट देंगे।

लंबे समय से चल रही व्यवस्था से लोग थे परेशान

माउंट आबू इको सेंसेटिव जोन में अवैध निर्माण व अतिक्रमण की रोकथाम के लिए आबू पर्वत इको सेंसेटिव जोन नोटिफिकेशन 25 जून 2009 की पालना में मॉनिटरिंग कमेटी द्वारा टोकन व्यवस्था शुरू की गई थी। इस व्यवस्था द्वारा अवैध निर्माण व अतिक्रमण करने वालों पर प्रभावी नियंत्रण पाया गया। साथ ही अवैध निर्माण व अतिक्रमण पर त्वरित कार्रवाई भी संभव हुई। भवन का वैध निर्माण तथा मरम्मत के लिए उपखंड कार्यालय में ओर नगरपालिका में आमजन द्वारा पत्रावली लगाई जाती है। ऐसे में नगर पालिका द्वारा पत्रावलीओं का समय पर निस्तारण नहीं करने से आमजन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। क्योंकि नगरपालिका द्वारा कई बार पत्रावलीयो पर स्पष्ट टिप्पणी नहीं करने से कार्य बाधित होता था। ऐसे में आमजन का कार्य समय पर नहीं होने से काफी परेशानी का लोगों को सामना करना पड़ता था। लेकिन अब नई व्यवस्था से शहरवासियों को काफी राहत मिलेगी।

– मकान मरमत व टोकन के लिए लोगों की नगर पालिका में कई फाइलें लंबित है। लोगों को समय पर राहत नहीं मिल पा रही है। जिसको लेकर यह व्यवस्था लागू की गई है इसके प्रभावी निर्देश भी जारी किए है।

राहुल जैन, उपखंड अधिकारी, माउंट आबू



Source: Sirohi News