लम्पी संक्रमण, खनन, महिला उत्पीडन व उचित मूल्य की दुकानें खुलने की समय सारणी तय करने के उठे मुद्दे

सिरोही. जिला परिषद की सामान्य बैठक शुक्रवार को जिला प्रमुख अर्जुनराम पुरोहित की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में गौवंश में लंपी संक्रमण, खनन, महिला उत्पीडऩ, कृषि सर्वे, उचित मूल्य की दुकानों के खुलने की समय सारणी तय करने समेत विभिन्न मुद्दे छाए रहे। इस दौरान जिला प्रमुख पुरोहित ने कहा कि समस्त अधिकारी बैठक में जन प्रतिनिधियों द्वारा उठाई गई समस्याओं का सकारात्मक सोच रखते हुए तत्परता से निराकरण करें। जिला प्रमुख ने समस्त अधिकारियों को पूर्ण सूचनाओं के साथ उपस्थित रहने को कहा ताकि सदस्यों की ओर से जानकारी चाहने पर उन्हें पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जा सके। उन्होंने कहा कि खनन का मलबा नदी-नालों पर डाला जाता है, जिससे पानी की आवक रूक रही है एवं प्राकृतिक नदी नाले भी बंद हो रहे है। इसके कारण खेत खलिहानों को भी काफी नुकसान हो रहा है। इस तरह की गतिविधियों पर अंकुश लगाने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही डीएमएफटी फंड का शिक्षा एवं स्वास्थ्य में अधिकतम उपयोग करने को कहा।

जिला प्रमुख पुरोहित ने लंपी संक्रमण से मृत्यु हुई गायों की संख्या का आंकलन कर मुआवजे के लिए राज्य सरकार को प्रस्ताव भेजने, सिरोही जिला आकांक्षी जिला होने के कारण अधिकारियों एवं कार्मिकों के स्थानांतरण की स्थिति में अन्य के पदस्थापन नहीं होने तक कार्यमुक्त नहीं करने के निर्देश दिए। सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि बारिश की वजह से टूटी सड़कों की तत्काल मरम्मत की जाए। बनास बांध का पानी जेके फैक्ट्री को दिए जाने का एमओयू निरस्त करवाने के लिए राज्य सरकार को भिजवाए जाने का प्रस्ताव भी लिया गया।

कलक्टर ने समस्याओं के निस्तारण का दिया आश्वासन

बैठक में जिला कलक्टर डॉ. भंवर लाल ने सदस्यों को उनके क्षेत्रों से संबंधित समस्याओं के निराकरण का आश्वासन दिया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. टी शुभमंगला ने जिला परिषद में संचालित योजनाओं की जानकारी दी एवं वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए अनुमानित निजी आय व व्यय का अनुमोदन करवाया।

बैठक में सदस्य लुम्बाराम चौधरी ने अवगत कराया कि कृषि सर्वे सही नहीं होने से काश्तकारों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजनार्न्तगत उचित मुआवजा नहीं मिला है। इसके लिए विशेष प्रयास किए जाए। उन्होंने जुबलीगंज के उप स्वास्थ्य केन्द्र के जर्जर होने के कारण भवन को नाकारा घोषित कर नवीन प्रस्ताव भिजवाने की बात कही। तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती जिला स्तर पर करवाने के लिए प्रस्ताव भेजने, बत्तीसा नाला परियोजना के तहत सिचांई के लिए पानी आरक्षित रखने के लिए राज्य सरकार को लिखने की भी बात रखी। उन्होंने क्रमोन्नत विद्यालयों में कमरों की जानकारी लेकर आवश्यक व्यवस्था के लिए कहा।

महिला उत्पीडन के प्रकरणों में कार्रवाई की मांग

सदस्य दलीपसिंह मांडानी ने खाद की अनुपलब्धता की जानकारी देकर बताया कि कृषकों को पर्याप्त मात्रा में खाद मिले यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए ताकि आमजन को भी इसके बारे में जानकारी हो सके। उन्होंने महिला उत्पीडन से संबंधित प्रकरणों पर भी कार्यवाही की मांग रखी। किरण राजपुरोहित ने सिलिकोसिस के फर्जी प्रमाण पत्र की जांच करवाकर कार्यवाही के लिए कहा। उन्होंने आबकारी विभाग की ओर से शराब की दुकानों के ग्राम पंचायत वार आवंटन की जानकारी लेकर अवैध शराब बिक्री पर रोक लगाने एवं उपभोक्ताओं से अधिक राशि नहीं ली जाए और दरों का चार्ट चस्पा करने की मांग रखी। उन्होंने जन कल्याणकारी योजनाओं के विचाराधीन आवेदनों का भौतिक सत्यापन करने व जर्जर विद्यालयों के तत्काल मरम्मत की मांग रखी। उन्होंने सरूपंगज में भामाशाह द्धारा चिकित्सालय निर्माण संदर्भ में नियमानुसार सहयोग की बात रखी। सदस्य सीमा गरासिया ने शिक्षकों के रिक्त पदों को भरने के संदर्भ में आवश्यक कार्यवाही करने और सदस्य कन्हैयालाल ने भाखर क्षेत्र में शिक्षकों की कमी के बारें में अवगत कराया। भाखर क्षेत्र में प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की भी मांग रखी।

उचित मूल्य की दुकानों के खुलने की समय सारणी तय हो

सदस्य रतनाराम ने उचित मूल्य की दुकानों के खुलने की समय सारणी तय करने की मांग रखी। सदस्य सुकी देवी ने वेलांगरी में बस सेवा की बात रखी। सदस्य रतन कंवर ने नल कनेक्शन योजना में पेयजल समस्या के निराकरण के लिए हैण्डपम्प लगाने की मांग की। सदस्य जोसना देवी, पदमा मीणा, मधु रामलाल, अर्जुनराम ने अपने-अपने क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराकर निराकरण के लिए कहा। पंचायत समिति के प्रधान हंसमुख कुमार ने कहा कि भारी वाहनों के ओवर लोड चलने से दुर्घटनाएं हो रही है एवं सडक़ें भी क्षतिग्रस्त हो रही है। इसके निराकरण के लिए प्रभावी कार्यवाही की जाए। बैठक में पेयजल, सिंचाई, विद्युत विभाग, सार्वजनिक निर्माण, खनन, रसद, शिक्षा, कृषि, चिकित्सा, आईसीडीएस, समाज कल्याण, सहकारिता, पशुपालन इत्यादी विभागों के कार्यों की समीक्षा की गई। बैठक का संचालन अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रमोद दवे ने किया। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक देवाराम चौधरी सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।



Source: Sirohi News