बाजार में सजी गणपति की मनमोहक व आकर्षक मूर्तियां

सिरोही. गणेश चतुर्थी को लेकर बाजार में भगवान गणेश की मूर्तियां सज चुकी है। मनमोहक व आकर्षक मूर्तियां गणेश भक्तों को खूब लुभा रही हैं। इस बार नंदी पर विराजित भगवान गणेश की मूर्ति को बाजार में खूब पसंद किया जा रहा है। इस बार मूर्तिकारों ने चार फीट ऊंचाई तक की मूर्तियां तैयार की है, लेकिन श्रद्धालु बड़ी मूर्तियों की मांग कर रहे हैं।

वैसे तो गणेशोत्सव महाराष्ट्र का पर्व माना जाता है, पर पिछले कई साल से सिरोही में भी लोग इस पर्व का बेसब्री से इंतजार करते हैं। 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी का पर्व धूमधाम एवं भक्ति भावना के साथ मनाया जाएगा। शहर में रामझरोखा मैदान पर गणपति बप्पा का भव्य पांडाल सजाया जाता है। इसके साथ ही शहर की कई कॉलोनियों व गली-मोहल्लों में भी गणपति बप्पा की मूर्तियां स्थापित की जाती हैं। कोरोना काल की पाबंदियों के बाद इस बार गणेश चतुर्थी पर्व पर भव्य गणेश यात्रा निकाली जाएगी। गणेश चतुर्थी पर घरों में भी श्रद्धालु विधि-विधान के साथ विघ्नहर्ता की मूर्ति स्थापित करेंगे। बाजार में मनमोहन व आकर्षक डिजाइन की मूर्तियां भगवान गणेश के भक्तों को खूब लुभा रही है।

सौ से लेकर सात हजार रुपए तक की कीमत

शहर के गोयली चौराहे से लेकर तीन बत्ती चौराहा तक अस्थायी रूप से लगी दुकानों में बप्पा की एक से बढ़कर एक मूर्ति सजी हुई है। मूर्तिकार श्रवण ने बताया कि इस बार बाजार में 100 रुपए से लेकर 7000 रुपए तक की मूर्तियां उपलब्ध हैं। पिछले साल के मुकाबले इस बार मूर्तियों की बिक्री अच्छी हो रही है। श्रवण कई सालों से अपने परिवार के साथ मूर्तियां तैयार कर बेचता है। उसका कहना है कि तीन साल में कोरोना की वजह से मूर्तियों के कारोबार में मुनाफा नहीं हो रहा था। इस बार अच्छे मुनाफे की उम्मीद है। हमारे स्टाॅक में इस बार तीन लाख रुपए की मूर्तियां पड़ी थी, जिनमें से अब तक करीब डेढ़ लाख की मूर्तियां तो बिक चुकी है।

चार फीट से बड़ी मूर्तियों की मांग

अरविंद पॅवेलियन के बाहर मूर्तियों का व्यापार करने वाली मूर्तिकार युवती ने बताया कि इस बार सबसे बड़ी मूर्तियां चार फीट तक की बनाई हैं, पर ज्यादातर ग्राहक बड़ी मूर्तियों की मांग कर रहे हैं। एक फीट की मूर्ति 100 रुपए में तथा चार फीट की 7 हजार रुपए में बिक रही है।

मिट्टी की मूर्तियों की खासी डिमांड

युवती ने बताया कि इस बार मिट्टी की मूर्तियों की भी खासी डिमांड है। मिट्टी की मूर्तियां एक फीट से लेकर 2.5 फीट तक की तैयार की गई है। एक फीट की मूर्ति 1500 तथा 2.5 फीट की मूर्ति चार हजार रुपए में बिक रही है। कई ग्राहक मिट्टी की मूर्तियों को पसंद कर अपने पसंद का कलर भी करवा रहे है।



Source: Sirohi News