राजस्थान में यहां भारी बारिश ने मचाई आफत, अचानक ढहा दो मंजिला मकान, लोगों में मचा हड़कंप

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क
आबूरोड। शहर समेत ग्रामीण इलाकों में मंगलवार रात्रि से बुधवार दिनभर बारिश का दौर जारी रहा। बुधवार सुबह 8 बजे तक 24 घंटे में 5 इंच से अधिक (130 मिलीमीटर) बारिश दर्ज की गई। अब तक मौसम की कुल 830 एमएम बारिश हो चुका है। क्षेत्र की औसत 853.5 एमएम बारिश का 97 प्रतिशत है। शहर के बनास नदी के अलावा गोमती व झाबुआ में भी पानी की अच्छी आवक हुई। रेवदर मार्ग पर झाबुआ और गोमती नदी पर बनी रपट पर पानी तेज वेग से बहने के चलते काफी देर आवागमन बाधित रहा। शहर में भारी बारिश के बाद विभिन्न जगहों पर जर्जर भवन व दीवारें धराशायी हो गई। बुधवार सुबह ग्यारह बजे शहर के अम्बाजी चौराहा से गांधीपार्क रोड पर नगर कांग्रेस कार्यालय के पास एक पुराना जर्जर भवन भरभराकर ढह गया।

अचानक ढहे भवन से आसपास के लोगों में हड़कंप मच गया। भवन के मलबे की चपेट में आने से एक बाइक सवार युवक हर्ष कुमार बाल-बाल बच गया। सूचना पर नगरपालिका अध्यक्ष मगनदान चारण व पार्षद सुमित जोशी मौके पर पहुंचे। ट्रैक्टर व जेसीबी लगाकर मौके से मलबे को हटवाकर आवागमन सुचारू करवाया गया। वहीं शहर के छोटी मस्जिद के पास एक मकान की चारदीवारी एक कार पर ढह गई। गनीमत रही कि कार में कोई मौजूद नहीं था। उधर शहर के वार्ड-11 में भीलवास स्थित दो कच्चे मकानों की दीवार ढह गई। सूचना मिलने पर भू अभिलेख निरीक्षक सुखराज सिंह, पटवारी नेहा, पार्षद अंजलि जोशी, निखिल जोशी मौके पर पहुंचे। मकान में निवासरत मोतीलाल व अर्जुनकुमार से घटना की जानकारी लेते हुए नियमानुसार मदद दिलवाने का भरोसा दिलाया।

यह भी पढ़ें : सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में 3 दिन की छुट्टी घोषित, जारी हुआ आदेश

सुकली-सेलवाड़ा बांध का अवलोकन:
रेवदर कस्बे समेत समूचे उपखंड क्षेत्र में झमाझम बारिश होने से नदी-नाले उफान पर रहे। बांधों में पानी की अच्छी आवक हुई। जिला प्रमुख अर्जुनराम पुरोहित ने सुकली-सेलवाड़ा बांध का अवलोकन किया। वहां मौजूद अधिशासी अभियंता धर्मेश सिंघवी से जानकारी ली। आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। अधिशासी अधिकारी ने बताया कि बांध का गेज 4.5 मीटर है। कल रात से बारिश के बाद जलस्तर करीब 1 मीटर पर पहुंच चुका है। पानी की आवक लगातार जारी है। पांच साल बाद बांध में पानी की आवक होने पर जिला प्रमुख ने खुशी व्यक्त की। जिला प्रमुख ने बांध के गेट का भी अवलोकन किया। अधिशासी अभियंता ने बताया कि सभी गेट की मरम्मत व टेस्टिंग हो चुकी है और ये सही तरह से कार्य कर रहे हैं। अतिरिक्त विकास अधिकारी भरतसिंह, एइएन देवेंद्र विश्नोई, जेइएन बाबूलाल, भाजपा मंडल महामंत्री मदन जोशी, भाजयुमो महामंत्री दशरथ सोनी समेत कई ग्रामीण उपस्थित रहे।

कैलाशनगर.आसपास के क्षेत्र में अच्छी बारिश से कैलाश नगर बांध मेें पानी की आवक शुरू हो गई है। बांध में पानी की आवक की खबर मिलते ही गांव के लोग बांध देखने उमड़ पड़े। उधर, अखापुरा मामाजी के खारा में भी पानी की आवक देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी। सेऊड़ा के स्कूल परिसर में बारिश का पानी का भराव होने से शिक्षकों व विद्यार्थियों को आवाजाही में परेशानी हुई।

सनवाड़ा. लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से आसपास के सिरोड़ी, असावा, उड़वारिया, सनवाड़ा आदि गांवों के नदी नाले उफान पर रहे। टोकरा बांध का ओवरफ्लो जारी है। तीन-चार दिन से चल रही चादर को दे़खने के लिए लोगों का हुजूम उमड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : राजस्थान के इन 6 जिलों में आज भारी बारिश होने की आशंका, IMD ने जारी किया अलर्ट

दांतराई. कस्बे व आसपास के गांवों में मंगलवार रात से शुरू हुआ बारिश का दौर बुधवार को दिनभर रुक-रुक कर जारी रहा। बारिश के चलते एनीकट, नदी-नालों में पानी की अच्छी आवक हुई। झमाझम बारिश से किसानों के चेहरों पर खुशी झलकती दिखाई दी। दांतराई की परब नदी, भुकण नदी व जागेश्वर महादेव मंदिर तलहटी पर बने पुलिए पर पानी चला।

पाड़ीव. कस्बे के मेघवालवास आबादी क्षेत्र के बीच स्थित तालाब ग्रामीणों के लिए सिर-दर्द बना हुआ है। बुधवार की बारिश से तालाब का पानी लोगों के घरों तक पहुंच गया। मौके पर पहुंचे एसडीएम रमेशचंद्र, पीओ पुखराज पुरोहित, जलदाय अधिकारी, आरआइ शंकरलाल बामनिया, पटवारी राजेश वर्मा ने मौका मुआयना किया। मौके पर एसडीएम ने सरपंच देशाराम मेघवाल को मोटर से पानी की निकासी करवाने को कहा। वर्षा-2017 में अतिवृष्टि से तालाब का पानी लोगों के घरों में घुस जाने से लोगों को अपने घर छोड़कऱ दूसरों के घरों में शरण लेने को विवश होना पड़ा था। उसके बाद प्रशासन ने जेसीबी से खुदाई करवा कर पानी की निकासी करवाई थी। पर, स्थाई समाधान नहीं हो पाया। वर्तमान में भी यह स्थिति बन सकती है। तालाब का पानी तीन गलियों में करीब दस घरों तक पहुंच चुका है। इस मौके पर नथाराम, सोपाराम, प्रतापराम, मगनलाल, कल्याणसिंह, जोगाराम, ओबुदेवी, पुराराम सुथार, जयंतीलाल व गिनाराम समेत कई लोग मौजूद थे।



Source: Sirohi News