शिवगंज: पांच घंटे में बरसा तीन इंच पानी

शिवगंज. उपखंड क्षेत्र के लोगों को मानसून शुरू होने के बाद लंबे समय से जैसी बारिश का इंतजार था वह मंगलवार को आखिरकार खत्म हो गया। तड़के करीब चार बजे रिमझिम बारिश के बाद मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। बारिश का यह सिलसिला सुबह 10 बजे तक कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश के रूप में जारी रहा। तहसील कन्ट्रोल रूम के अनुसार पांच घंटे में करीब तीन इंच बारिश दर्ज की गई है।

जानकारी के अनुसार पिछले दो-तीन दिन से शहर समेत परिक्षेत्र में रुक-रुककर बारिश का दौर जारी था। जिससे दिन के समय उमस का कहर रहता। मंगलवार तड़के करीब चार बजे रिमझिम बारिश का दौर शुरू हो गया। करीब साढ़े छह बजे मूसलाधार बारिश शुरू हो गई। बारिश का यह दौर करीब 10 बजे तक कभी तेज तो कभी रिमझिम बारिश के रूप में चलता रहा। आसपास के नदी-नालों में पानी की अच्छी आवक होने के समाचार मिले हैं। गोल गांव के समीप रपट पर करीब डेढ़ फीट तक पानी चला। कई छोटे-बड़े नाले उफान पर रहे। हालांकि कई निचले इलाकों में पानी का भराव होने के समाचार है, लेकिन बारिश बंद होने के साथ ही वहां से भी पानी उतर गया। शहर की सड़कों पर दो से ढाई फीट पानी बहा। बस स्टैण्ड के समीप पानी का जबरदस्त भराव देखा गया। तहसील कन्ट्रोल रूम के अनुसार सुबह 8 बजे तक 15 एमएम तथा उसके बाद शाम तक 66 एमएम यानी करीब तीन इंच बारिश रिकॉर्ड की गई। इस बारिश से काश्तकारों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

नहीं आया डिग्गीनाडी में पानी

अमूमन पहली अच्छी बारिश में ही शहर की प्राचीन डिग्गीनाड़ी में अच्छे खासे पानी की आवक हो जाती है। पर, इस बार मंगलवार को हुई अच्छी बारिश के बाद डिग्गीनाडी में एक बूंद भी पानी नहीं आया। इस नाड़ी की तरफ जाने वाले मुख्य नाले में पानी नहीं बहा। उधर, इस नाड़ी में केसरपुरा की तरफ से पानी आता है। लेकिन, इस मार्ग पर जगह-जगह अवरोध होने की वजह से नाडी में पानी नहीं आ सका। जबकि केसरपुरा तथा इसके आसपास की कॉलोनियों में जल भराव की स्थिति देखी गई।

फोटो – शिवगंज. केसरपुरा की तरफ से आने वाले पानी के बहाव के लिए रास्ता नहीं मिलने से फैला पानी।

फोटो – शिवगंज. मंगलवार को हुई बारिश से सड़कों पर बहता पानी।



Source: Sirohi News