जज्बे को सलाम: शिवगंज की ओड़ा पंचायत में सबसे ज्यादा 1664 आए प्रवासी, अब तक एक भी कोरोना मरीज नहीं

भरत कुमार प्रजापत ….

सिरोही. शिवगंज तहसील की ओड़ा पंचायत में सबसे ज्यादा प्रवासी आए हैं। इसके बावजूद अब तक कोरोना का संक्रमण नहीं हो पाया है। यह पंचायत स्तरीय निगरानी कमेटी के प्रत्येक सदस्य व आमजन की जागरूता का ही परिणाम है। पंचायत के कर्मवीर दिन-रात मेहनत कर लोगों की सेवा के लिए तत्पर रहे। कमेटी की ओर से घर-घर सर्वे कर होम क्वॉरंटीन व्यक्तियों को नियमों की पालना करने, मास्क बांधने, साबुन से हाथ धोने, सामाजिक दूरी बनाने के निर्देश दिए गए। कैलाशनगर उप तहसील होने के बावजूद ओड़ा से पीछे है। ओड़ा ग्राम पंचायत में मांडाणी, अखापुरा, सेऊड़ा व ओड़ा गांव शामिल हैं। इनमें अब तक 1664 प्रवासी आए हैं। वहीं वर्तमान में 46 प्रवासी होम क्वॉरंटीन हैं। कोरोना को मात देने में मांडाणी एनएम अर्चना, ओड़ा एएनएम कमला, भगवती, अखापुरा एएनएम कविता, सेऊड़ा में अनोख चौधरी, ओड़ा में बीएलओ मूलाराम, जगमालाराम, मांडाणी बीएलओ चेलाराम, मदन मोहन शर्मा, सेऊड़ा में बीएलओ वीसाराम, अखापुरा में बीएलओ उम्मेदसिंह, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, सहायिका समेत कोर कमेटी के प्रत्येक सदस्य ने मुस्तैदी से काम किया।

नियमों की पालना करवाई…
लगभग तीन माह से ग्राम पंचायत स्तरीय अधिकारी, सरपंच, एएनएम, बीएलओ, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, आशा सहयोगिनी, पंचायत सहायक, ई-मित्र संचालक वागथान, प्रकाश कुमार आदि कोरोना वॉरियर्स का दायित्व बखूबी निर्वाह कर रहे हंै। पूरी टीम घर-घर जाकर जागरूकता एवं क्वॉरंटीन नियमों की पालना करवा रही है।
मनोहरसिंह चारण, पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी ओड़ा

प्रत्येक व्यक्ति मुस्तैद…
प्रत्येक प्रवासी को होम क्वॉरंटीन कर नियमों की सख्त पालना के निर्देश दिए गए थे। इसका ही परिणाम है कि आज तक ओड़ा पंचायत में एक भी कोरोना मरीज नहीं मिला है। कर्मचारियों ने तन, मन व धन से सहयोग किया। जरूरतमंद लोगों को किट, मास्क, सेनेटाइजर व अन्य आवश्यक वस्तुएं पहुंचाई गईं। प्रत्येक व्यक्ति ने कोरोना से पंचायत को बचाने में सहयोग किया। पूरी पंचायत में स्प्रे भी करवाया गया था।
-भगाराम प्रजापत, सरपंच, ग्राम पंचायत, ओड़ा

904 लोगों को रोजगार…
ओड़ा ग्राम पंचायत में करीब 904 लोगों को मनरेगा में रोजगार दिया। कोरोना से बचने के लिए ग्राम पंचायत की ओर से ग्राम रक्षक दल बनाकर निगरानी रखी गई। साथ ही, मेडिकल टीम समेत पंचायत के प्रत्येक सदस्य ने अहम भूमिका निभाई।
– प्रकाश कुमार परिहार, ग्राम विकास अधिकारी, ओड़ा

सबसे ज्यादा प्रवासी आए…
शिवगंज तहसील में ओड़ा ग्राम पंचायत में सबसे ज्यादा प्रवासी आए हंै। पंचायत स्तरीय कमेटी के सदस्यों ने होम क्वॉरंटीन व आइसोलेशन वार्ड की अच्छी व्यवस्था की थी। सबसे ज्यादा प्रवासी आने के बावजूद एक भी कोरोना मरीज नहीं है। ओड़ा में नेटवर्क की समस्या के बावजूद प्रवासियोंं का पंजीयन करवा गेहूं वितरण किया।
भागीरथराम चौधरी, उपखण्ड अधिकारी, शिवगंज



Source: Sirohi News