लॉक डाउन सदुपयोग : विद्यार्थी घर बैठे कर रहे ऑनलाइन पढ़ाई, जानिए कैसे…

सिरोही. लॉक डाउन के कारण शिक्षण संस्थाएं बंद हंै। ऐसे में विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित नहीं हो इसके लिए कुछ स्कूल संचालकों की ओर से ऑनलाइन कक्षाओं में पढ़ाया जा रहा है।
जिला मुख्यालय स्थित सेंट जेकेड़ी स्कूल ने ऑनलाइन शिक्षण व्यवस्था शुरू की गई है। इसके जरिए बच्चों को घर बैठे व्हाट्सएप समूह और वीडियो के जरिए पढ़ाया जा रहा है।
स्कूल की डिजिटल मार्केटिंग हैड सृष्टि त्रिवेदी ने बताया कि ऑनलाइन शिक्षण का मुख्य उद्देश्य विद्यालय के छात्रों को लॉकडाउन के दौरान सार्थक शिक्षण गतिविधियों में संलग्न रखना है। स्कूल की प्रबंधक मंशा परमार ने बताया कि विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ पेंटिंग, योग, स्किल डवलपमेंट से जुड़े कोर्स भी करवाए जा रहे हैं। समस्त कक्षाओं की हैड टीचर प्रियंका सिंदल, शिक्षिका जिनल संघवी ने ऑनलाइन गु्रप बनाने में सहयोग किया।
स्कूल की प्रधानाचार्य डिंपल मेवाड़ा ने बताया कि परीक्षा व स्टडी प्रभारी ज्योति वटवानी ने 15 मार्च से ही शिक्षकों से ई-माड्यूल तैयार करवा ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवा दी। शाम को 4 से 6 बजे तक हर दिन शिक्षक वीडियो कालिंग के जरिए बच्चों की क्लास लेते हैं।

उधर, आस्था शिक्षण संस्थान की ओर से कोचिंग क्लास व आस्था रॉयल एकेडमी स्कूल में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू हो गई हंै। विद्यार्थियों के ज्ञानार्जन तथा समय के सदुपयोग के लिए गु्रप बनाकर ई-कंटेंट भेजा जाएगा। प्रोजेक्टर की कक्षाओं से अध्यापन होगा। निदेशक हितेन्द्र बी ओझा ने बताया कि वीडियो कॉलिंग से अभिभावकों का फीडबैक लेकर शंकाओं का समाधान किया जाएगा।

पिण्डवाड़ा. केशव आदर्श विद्या मंदिर उच्च प्राथमिक विद्यालय कोजरा के विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है। प्रधानाध्यापक जितेन्द्रसिंह राठौड़ ने बताया कि विद्यार्थियों का नियमित मूल्यांकन भी किया जा रहा है। इसमें अभिभावक व विद्यार्थी सहयोग कर रहे हैं।

रेवदर. सेलवाड़ा रोड स्थित राजकीय महाविद्यालय में 229 विद्यार्थियों को ऑनलाइन ग्रुप के माध्यम से अध्ययन करवाया जा रहा है। व्हाट्सअप गु्रप, यू-ट्यूब चैनल से विद्यार्थियों को ई-लेक्चर, मॉडल प्रश्न पत्र, क्लास नोट्स उपलब्ध करवाकर पढ़ाया जा रहा है। प्राचार्य गोविंद नेनीवाल ने बताया कि विद्यार्थियों को मोबाइल नम्बर के आधार पर पंजीकृत किया गया।
देरोल स्वामी विवेकानंद मॉडल स्कूल के प्रधानाचार्य केसरसिंह राव ने बताया कि ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है।



Source: Sirohi News