कृषि विज्ञान केन्द में उद्यानिकी सेमिनार का आयोजन

सिरोही. यहां कृषि विज्ञान केन्द्र में गुरुवार को राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के अन्तर्गत उच्च उद्यानिकी तकनीकी से फल-सब्जी उत्पादन विषय पर सहायक निदेशक उद्यान की तरफ से दो दिवसीय जिला स्तरीय सेमिनार का आयोजन किया गया। इसमें जिले के ५० से ज्यादा प्रगतिशील कृषक मौजूद रहे।
कार्यक्रम का उद्घाटन जिला कलक्टर सुरेन्द्र कुमार सोलंकी के आतिथ्य में हुआ। कलक्टर ने कृषि में नई तकनीक अपनाने के लिए प्रेरित किया एवं साथ ही, यह भी बताया कि कैसे कम संसाधन में ज्यादा से ज्यादा उत्पादन कर आय मिल सके। इसके साथ ही खाद्य प्रसंस्करण, फसलों के उचित भंडारण एवं मूल्य के लिए रख-रखाव के बारे में किसानों से बातचीत की।
कार्यक्रम में आत्मा परियोजना के कृषि उप निदेशक डॉ. प्रकाश गुप्ता ने किसानों को नवीनतम तकनीक प्रोजेक्टर के माध्यम से समझाई एवं सरकार की ओर से मिलने वाले अनुदान के बारे में जानकारी दी।
कार्यक्रम का संचालन केन्द्र की वैज्ञानिक डॉ. आभा पाराशर ने किया एवं वर्मी कम्पोस्ट के उद्यानिकी में महत्व की जानकारी दी। सेमिनार में डॉ. सत्यनारायण चौधरी ने हाइटेक उद्यानिकी का महत्व, भविष्य की आवश्यकता एवं संभावनाएं बताईं। फूलों की खेती की जानकारी दी।
सहायक निदेशक उद्यान डॉ. हेमराज मीना ने उच्च तरीके के फल एवं सब्जी उत्पादन के बारे में बताया। इस मौके पर कृषि विज्ञान केन्द्र की प्रशिक्षण प्रभारी डॉ. सुमन शर्मा, उद्यानिकी वैज्ञानिक डॉ. कामिनी पाराशर, पादप रोग विशेषज्ञ डॉ. रविन्द्र प्रताप सिंह, गृह विज्ञान विशेषज्ञ डॉ. अंकिता शर्मा, डॉ. प्रदीप सिंह, डॉ. पन्नालाल, डॉ. जितेन्द्र आदि मौजूद थे।



Source: Sirohi News