जिले के 33 विद्यालयों में वोकेशनल शिविर कल, कक्षा आठवीं के विद्यार्थी लेंगे व्यावसायिक शिक्षा की जानकारी

सिरोही. जिलेभर के 33 राजकीय विद्यालयों में व्यावसायिक शिक्षा संचालित है। इसमें अध्यनरत आठवीं के विद्यार्थियों के लिए एक दिवसीय वोकेशनल शिविर सोमवार को आयोजित किया जाएगा।
एपीसी व व्यावसायिक शिक्षा प्रभारी दुर्गेश गर्ग ने बताया कि शिविर में केवल आठवीं के विद्यार्थी ही भाग लेंगे। इसमें व्यावसायिक शिक्षा के बारे में जानकारी दी जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग की ओर से प्रत्येक स्कूल को पांच हजार रुपए का बजट भी दिया है। शिविर सुबह दस से शाम चार बजे तक चलेगा। शिविर को सफल बनाने के लिए संस्था प्रधान आयोजन प्रभारी व कौशल मित्र सह प्रभारी होंगे। सर्वप्रथम विद्यालयवार विद्यार्थियों का रजिस्ट्रेशन होगा। इसके बाद ट्रेड, सेक्टर के विषय विशेषज्ञों की वार्ता समेत विभिन्न गतिविधियां होंगी।

स्काउट गाइड केंद्र में प्रशिक्षण शिविर
माउंट आबू . नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा समन्वयक मोहित कुमार ने कहा कि आपसी सहयोग, सहानुभूति, स्नेहात्मक भावनाओं से परिपूर्ण युवाओं की सहभागिता हर व्यक्ति को कुछ नया करने की प्रेरणा देती है। राष्ट्र विकास में युवाओं के योगदान को भुलाया नहीं जा सकता। यह बात उन्होंने केंद्र सरकार के युवा मामले, खेल मंत्रालय, नेहरू युवा केंद्र के बैनर तले राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड केंद्र में प्रशिक्षण शिविर में कही। प्रार्थना सभा व योग प्राणायाम के साथ आरंभ हुए शिविर में स्काउट सीओ जितेंद्र भाटी ने कहा कि साहसिक कार्यों के लिए परस्पर एक दूसरे की संस्कृति, रहन-सहन व मान्यताओं के मेल-मिलाप से निर्मित वातावरण में युवा जगत को नई दिशा प्राप्त होती है।



Source: Sirohi News