सिरोही के चारों ब्लॉकों में दस दिवसीय आत्मरक्षा व फील्ड मार्शल प्रशिक्षण शुरू, आबूरोड में आज से शुरू होगा प्रशिक्षण…

सिरोही. जिले के चारों ब्लॉकों में दस दिवसीय गैर आवासीय आत्मरक्षा एवं फील्ड मार्शल प्रशिक्षण शनिवार से शुरू हुआ। आबूरोडब्लॉक का प्रशिक्षण रविवार से होगा। प्रशिक्षण 23 तक चलेगा। विभिन्न कौशल व सुरक्षा तकनीक के बालिकाओं में विकास के लिए शिक्षिकाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसमें गुड टच, बेड टच की सम्पूर्ण जानकारी तथा अच्छी आदतों के विकास के लिए मार्गदर्शन व सम्बलन दिया जाएगा। बालिकाओं को गतिविधि के माध्यम से स्वच्छ रहने, शिक्षण के साथ पोषण, उत्तम स्वास्थ्य व व्यक्तिगत सुरक्षा के बारे में जानकारी दी जाएगी ताकि समुदाय में बेहतर वातावरण बन सकें।
सहायक परियोजना समन्वयक कांतिलाल खत्री ने बताया कि प्रथम दिन सिरोही ब्लॉक के लिए जावाल में 57 संभागियों को चार संदर्भ शिक्षिका, शिवगंज में 58 संभागियों को तीन संदर्भ शिक्षिका, पिण्डवाड़ा में 68 संभागियों को चार संदर्भ शिक्षिका, रेवदर के लिए मंडार में 59 संभागियों को दो संदर्भ शिक्षिका प्रशिक्षण दे रही हैं।

सिरोही ब्लॉक का प्रशिक्षण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जावाल में अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी आनंदराज आर्य, दीपक गहलोत, प्रधानाचार्य शोभा चारण के आतिथ्य में शुरू हुआ। शिविर प्रभारी दीपक गहलोत ने संभागियों को दांवपेच एवं अन्य कलाओं को छात्राओं को सिखाने एवं आत्म विश्वास में बढ़ोतरी के लिए प्रेरित किया। कार्यक्रम का संचालन प्रशिक्षण प्रभारी कमलेश ओझा एवं सुनील गुप्ता ने किया। इस दौरान सुलतानसिंह आदि मौजूद थे।

मंडार. रेवदर ब्लॉक का आत्मरक्षा प्रशिक्षण राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मंडार में अतिरिक्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी पूनम सिंह सोलंकी के मुख्य आतिथ्य में शुरू हुआ। प्रधानाचार्य चतरा राम माली ने आत्मरक्षा के बारे में जानकारी दी। शिविर प्रभारी हनवंत सिंह देवड़ा ने बताया कि शिविर में उच्च प्राथमिक विद्यालयों के 6 0 शिक्षक व शिक्षिका भाग ले रहे हंै। मार्शल आर्ट व आत्मरक्षा प्रशिक्षण लक्ष्मी पारगी व इन्द्रा वर्मा दे रही हंै। इस अवसर में वीरेंद्रपाल सिंह, किशन सिंह, अजय कुमार, सुमन शर्मा, दिव्या राठौड़ समेत कई शिक्षक- शिक्षिका भाग ले रहे हैं।

महिला आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ
शिवगंज. संघवी पूरीबाई भूरमल जैन राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शारीरिक शिक्षिकाओं व शिक्षिकाओं के लिए दस दिवसीय गैर आवासीय आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ शनिवार को ब्लॉक मुख्य शिक्षा अधिकारी श्रीमती इन्द्रा वर्मा के मुख्य आतिथ्य में हुआ। शिविर के शुभारंभ अवसर पर संदर्भ व्यक्ति फुलाराम मेघवाल ने संभागियों को आत्मरक्षा प्रशिक्षण शिविर से संबंधित मार्गदर्शन दिया। साथ ही शिविर के कार्यक्रम से अवगत करवाया। इस प्रशिक्षण शिविर में 56 संभागी भाग ले रहे हैं। जो प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपने विद्यालय में जाकर बालिकाओं को आत्मरक्षा का प्रशिक्षण देंगे। मेघवाल ने बताया कि शिविर के दौरान केआरपी सोनिया मारकोस, सिखवाल उमा व विजय लक्ष्मी संभागियों को प्रशिक्षण देंगी। उन्होंने बताया कि इस प्रशिक्षण शिविर में ब्लाक, किक, लाठी व चाकू से बचाव, सामने दुश्मन पर वार, पंच, काता का नियमित अभ्यास करवाने के अलावा महिलाओं से संबंधित कानूनों की जानकारी देंगी। शिविर के दौरान पुलिस, न्याय एवं चिकित्सा विभाग की ओर से भी वार्ता रखी जाएगी।



Source: Sirohi News