शिक्षा विभाग: बोर्ड परीक्षा में जिले के 40 विद्यालय फिसड्डी, स्थिति सुधारने के लिए बनेंगे प्रभारी

भरत कुमार प्रजापत
सिरोही. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय बीकानेर ने इस वर्ष बोर्ड परीक्षा में निर्धारित मानदण्डों से कम परीक्षा परिणाम देने पर विद्यालयों में सार्थक कार्य योजना बनाकर क्रियान्विति के लिए प्रदेश के मुख्य जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। 2019 की उच्च माध्यमिक परीक्षा में राज्य में 459 विद्यालयों (कला वर्ग 370, वाणिज्य वर्ग 44 व विज्ञान वर्ग 45) का परीक्षा परिणाम निर्धारित मानदण्डों से न्यून रहा है। वहीं माध्यमिक परीक्षा में ऐसे 1240 विद्यालय हंै। प्रदेश में 1699 राजकीय माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों की शैक्षिक गुणवत्ता का स्तर न्यूनतम निर्धारित मानदण्डों से भी न्यून स्तर पर है। सिरोही में राजकीय माध्यमिक विद्यालय 37 व उच्च माध्यमिक विद्यालय के कला वर्ग में तीन विद्यालयों का परीक्षा परिणाम निर्धारित मानदण्डों से कम रहा है। वाणिज्य वर्ग, विज्ञान वर्ग के एक भी स्कूल का परिणाम निर्धारित मानदण्डों से कम नहीं रहा है।

मॉनिटरिंग के लिए प्रभारी होंगे नियुक्त
न्यूनतम परीक्षा परिणाम देने वाले विद्यालयों की मॉनिटरिंग के लिए मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से एक-एक मॉनिटरिंग प्रभारी नियुक्त किया जाएगा। प्रभारी अधिकारी प्रति सप्ताह निरीक्षण कर स्कूल में संचालित होने वाली गतिविधियों, शिक्षण व्यवस्था, कार्य योजना का अवलोकन कर सम्बलन प्रदान करेंगे। इसके बाद प्रभारी विद्यालयों की कार्य योजना के आधार पर प्रतिदिन प्रगति समीक्षा कर रिपोर्ट संबंधित सीबीईओ को प्रस्तुत करेंगे। मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में कार्यरत सहायक निदेशक योजना के प्रभारी अधिकारी होंगे। प्रभारी अधिकारी की ओर से समस्त विद्यालयों में परीक्षा परिणाम उन्नयन कार्य योजना पत्रावली संघारित की जाएगी। संभागीय संयुक्त निदेशक, स्कूल शिक्षा की ओर से संभाग क्षेत्राधिकारी के चिह्नित विद्यालयों का फील्ड पर्यवेक्षण के दौरान प्राथमिकता से निरीक्षण किया जाएगा। प्रभारी अधिकारी की ओर से संबंधित पीईईओ सीबीईओ से समन्वय स्थापित कर योग्यताधारी शिक्षकों को 15-15 दिन शिक्षण व्यवस्थार्थ लगवाना सुनिश्चित किया जाएगा।

जनवरी में होंगी तीन प्री-बोर्ड परीक्षा
बोर्ड परीक्षा के पैटर्न के अनुसार जनवरी में तीन प्री-बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। प्रथम व दूसरी परीक्षा 1 से 10 जनवरी, तीसरी 11 से 20 जनवरी के मध्य होगी।

इनका परीक्षा परिणाम कम
जिले में उच्च माध्यमिक के लोटाना, मोरथला, बहादुरपुरा व माध्यमिक के ठण्डीवेरी, भारजा, तरुंणी, केर, नितौड़ा, ईसरा, माण्डवाड़ा खालसा, आमली, वाटेरा, सनवाड़ा, वालोरिया, वासा, चन्द्रावती, मुदरला, सुरपगला, वासड़ा, मीन तलेटी, खड़ात, चनार, उपलागढ़, सियावा, जाम्बुडी, जायदरा, वाण, खाम्बल, सिंदरथ, विवेकानंद, फुंगणी, माकरोड़ा, राजपुरा, बांट, जैतावाड़ा, डबानी, अनादरा, निम्बज, मगरीवाड़ा व धाण के विद्यालय का परीक्षा परिणाम न्यून रहा है।

इन्होंने बताया…
बोर्डपरीक्षा में 40 विद्यालयों का परीक्षा परिणाम निर्धारित से कम रहा है। परिणाम सुधारने के लिए निदेशालय की ओर से पत्र मिला है। प्रत्येक विद्यालय में प्रभारी नियुक्त कर प्रति सप्ताह मॉनिटरिंग की जाएगी।
-मूलशंकर मेघवाल, सहायक निदेशक व योजना के प्रभारी अधिकारी, सिरोही

[MORE_ADVERTISE1]

Source: Sirohi News