राजस्थान में शराब तस्करी का नया पैंतरा: खेत में बाजरे की फसल के 6 फीट नीचे गाडी 40 लाख की अवैध शराब

सिरोही।
सिरोही जिले की मंडार थाना पुलिस ने लोकसभा चुनाव को लेकर जिला पुलिस की ओर से अवैध शराब माफियाओं के खिलाफ चलाए गए अभियान के तहत बीती रात बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया। पुलिस ने रायपुर पंचायत के झालमपुरा शरहद में एक खेत में बाजरे की फसल के करीब पांच से छह फीट नीचे गहरी खुदाई कर जमीन में गाड़ रखी पंजाब निर्मित अवैध शराब की खेप बरामद की।

पुलिस ने जेसीबी, लोडर व फावड़ों से देर रात तक खेत की खुदाई कर नीचे दबा रखे अंग्रेजी शराब के 576 कर्टन बरामद किए। मामले में पुलिस ने एक आरोपी को गिरफ्तार और एक आरोपी को नामजद किया है। जब्त शराब की बाजार कीमत करीब 40 लाख रुपए से अधिक बताई जा रही है। साथ ही शराब के कर्टन लाने में प्रयुक्त कई एक बिना नंबर की ट्रैक्टर -ट्रॉली भी जब्त की गई।

मंडार थाना प्रभारी रविंद्र पाल सिंह राजपुरोहित ने बताया कि मजबूत मुखबिर तंत्र से झालमपुरा गांव के एक खेत में पंजाब निर्मित अवैध शराब का जखीरा दबा होने की सूचना मिली। आरोपी उक्त शराब को गुजरात भेजने की फिराक में थे। पुख्ता जानकारी हासिल करने के बाद पुलिस टीम रायपुर पंचायत के झालमपुरा गांव में शैतान सिंह पुत्र गंगासिंह राजपूत के खेत पर पहुंची और जेसीबी, लोडर तथा पुलिस कर्मियों ने फावड़ों से देर रात्रि तक खुदाई कर खेत में अलग-अलग जगहों पर छिपा रखे कई ब्रांड के पंजाब निर्मित शराब के 576 कर्टन बरामद कर खेत मालिक शैतान सिंह को गिरफ्तार किया।

पुलिस पूछताछ में उसके भाई पृथ्वी सिंह के भी साथ होने की जानकारी मिलने पर उसे भी नामजद किया, जो अभी फरार है। आरोपी ने शराब एक कंटेनर ट्रक में लाना बताया, जो खाली कर जाते समय कागजात नहीं होने पर जसवंतपुरा थाना पुलिस ने पूर्व में जब्त किया था।

एक माह पहले गाड़ी थी शराब, बाद में बोया बाजरा

पुलिस के मुताबिक करीब एक माह पहले कंटनेर ट्रक से पंजाब निर्मित अवैध शराब की खेप आई थी। जिसे खेत में करीब 5 से 6 फीट खुदाई कर शराब कर्टनों को प्लास्टिक के कट्टों में भरकर नीचे दबा दिया। इसके बाद शराब को ढककर ऊपर खेत में बाजरे की बुवाई कर दी। ताकि किसी को पता नहीं चल सके, लेकिन पुलिस के मुखबिर तंत्र की मदद से धरा गया।

गुजरात करनी थी तस्करी
पुलिस ने बताया कि जब्त की गई शराब की खेप को आरोपी गुजरात सप्लाई करने वाले थे, लेकिन अभी पुलिस की सख्ती के चलते बाहर नहीं निकाल पाए। पूछताछ में आरोपी ने पुलिस को बताया वह शराब को गुजरात पार करना चाहता था, लेकिन पुलिस की सख्त नाकाबंदी के भय से नहीं निकाल पाया। पुलिस ने बरामद शराब की कीमत करीब 40 लाख, जब्त ट्रैक्टर-ट्राली 17 लाख तथा पूर्व में जब्त एक आइसर कंटेनर ट्रक को 43 लाख यानी कुल एक करोड़ कीमती आंकी है।

खेत में 6 जगह दबा रखी थी शराब, पुलिस को बाहर निकालने में लगे 10 घंटे
आरोपी ने एक ही खेत में अलग-अलग 6 स्थानों पर खुदाई कर शराब के कर्टन छिपा रखे थे। पुलिस को जेसीबी, लोडर व फावड़ों से खेत की खुदाई कर शराब की खेप को बाहर निकालने में करीब 10 घंटे का समय लगा। पुलिस ने शाम करीब 5 बजे कार्रवाई शुरू की तो देर रात करीब ढाई बजे तक जारी रही।

इस टीम ने दिया कार्रवाई को अंजाम
थाना प्रभारी रविन्द्र पाल सिंह राजपुरोहित, एएसआई उदाराम विश्नोई, हैड कांस्टेबल भवानी सिंह सोढ़ा व गणेशराम, कांस्टेबल कुलदीप सिंह भाटी, जुठाराम देवासी, हनुमानराम विश्नोई, सोहनलाल विश्नोई, हेमाराम, भजनलाल, युवराजसिंह, चुनाराम माली, नरेन्द्रसिंह, भानुप्रताप सिंह, मोडाराम, अरूणसिंह, दिव्या रावल, मनीशा की टीम ने कार्रवाई को अंजाम दिया।



Source: Sirohi News