Weather Alert : दो पश्चिमी विक्षोभ की होगी राजस्थान में एंट्री, मार्च में भी बेहाल करेगी बारिश, बड़ा अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Alert : प्रदेश में एक बार फिर मौसम में बदलाव होने वाला है। दरअसल एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से 26-27 फरवरी को राज्य के कुछ भागों में बादल छाए रहने व कहीं-कहीं हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना है। वहीं एक और तीव्र पश्चिमी विक्षोभ दिनांक 1-2 मार्च से सक्रिय होने की प्रबल संभावना है। इसके प्रभाव से मार्च के प्रथम सप्ताह में राज्य के कुछ भागों में मेघगर्जन, कहीं-कहीं तेज हवाओं के साथ बारिश की गतिविधियों होने की प्रबल संभावना है।

26 फरवरी से बदलेगा मौसम

मौसम विभाग का कहना है कि 26 फरवरी को जयपुर, अजमेर, भरतपुर, बीकानेर और जोधपुर संभाग में कहीं कहीं हल्की बारिश हो सकती है। इसके साथ ही 27 फरवरी को उदयपुर, कोटा संभाग और 30 फरवरी को जयपुर, भरतपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर, बीकानेर और जोधपुर संभाग में हल्की बारिश के आसार हैं। वहीं दूसरी तरफ पर्यटल स्थल माउंट आबू में बार-बार बदल रहे मौसमी मिजाज के चलते न्यूनतम तापमान में यकायक 5 डिग्री सेल्सियस की गिरावट आने से तापमापी का पारा पांच डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। जिससे सवेरे सर्दी के तेवर फिर से तीखे हो गए। लोगों को भारी भरकम गर्म कपड़ों का सहारा लेना पड़ा। लोगों ने अलाव तापने व अदरक की चाय की चुस्कियां लेते हुए सर्दी से बचाव के जतन किए। वहीं, अधिकतम तापमान में एक डिग्री सेल्सियस का इजाफा होने से तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें- राजस्थान में दो दिन बाद फिर शुरू होगा नया पश्चिमी विक्षोभ, कई जिलों में होगी बारिश

माउंट आबू में छाई रौनक
सवेरे गुलाबी सर्दी के बीच पर्यटकों ने सड़कों व बाजारों में चहलकदमी करते हुए मौसम का आनंद लिया। वन्य क्षेत्र के इर्द गिर्द की पगडंडियों पर भ्रमण कर प्राकृतिक सौंदर्य के विभिन्न नजारों के हसीन लम्हों को यादगार बनाने के लिए कैमरे में कैद किया। दिन में आसमान के साफ रहने से दोपहर के समय धूप के तेवर तीखे रहे। देश-विदेश से रंग-बिरंगे सामान्य परिधानों में सज संवरकर आए सैलानियों ने क्षेत्र के विभिन्न दर्शनीय स्थलों का अवलोकन किया। नक्की झील में नौका विहार करने, बाजारों में आइसक्रीम, शीतल पेय पदार्थों का सेवन करते हुए पर्यटक आनंदित दिखे।

यह भी पढ़ें- Cold weather in Rajasthan : पहाड़ों से उतरकर मैदानों में लौटी सर्दी



Source: Sirohi News