Weather News: राजस्थान में कड़ाके की ठंड, यहां जमी 'बर्फ' , न्यूनतम तापमान -3 डिग्री पहुंचा, पढ़ें ताजा मौसम अपडेट

Rajasthan Weather News Today: पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू में तापमान में आई भारी गिरावट के चलते कड़ाके की सर्दी ने अपना शिकंजा कसकर लोगों को परेशानियों में डाल दिया। भारी भरकम ऊनी लबादों का सहारा लेकर दिन चढ़ऩे के बाद ही लोगों की दैनिक गतिविधियां आरंभ हुईं।

गुरुवार को न्यूनतम तापमान यकायक 4.5 डिग्री सेल्सियस लुढक़ जाने से तापमापी पारा जमाव बिंदु से तीन डिग्री सेल्सियस नीचे रहा। अधिकतम तापमान 23.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया। शीतलहर के चलते स्थानीय नागरिकों व देसी-विदेशी पर्यटकों को परेशानियों का सामना करना पड़ा। ठंड के मारे लोगों ने व्यापारिक प्रतिष्ठान भी देरी से खोले। सवेरे शाम बर्फीली हवाओं का दौर जारी रहा।

दिन में आसमान साफ रहने से अच्छी धूप खिली रहने से उद्यानों, घरों की छतों व चौराहों पर धूप सेंकने के लिए लोगों का जमावड़ा लगा रहा। वादियों के तीखी सर्दी की गिरफ्त में आने से घरों के बाहर रात को खड़े किए वाहनों की छतों, सोलर प्लेटों, पेड़-पौधों के पतों, खुले मैदानों, जलाशयों के किनारों, उद्यानों में खिले फूलों, घास पर सवेरे बर्फ की सफेद चादर जमी हुुई देखी गई।

दूसरी ओर ग्रामीण इलाकों में भी सर्दी का प्रकोप झेलने के लिए ग्रामीणों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। खेतों में खड़ी फसल पर पाला पडऩे से फसल जलने का काश्तकारों को नुकसान झेलना पड़ रहा है। शाम को सर्दी से बचने की जुगत लोगों के अपने घरों की ओर रूख करने से सडक़ों में जल्दी ही वीरानगी छा गई।

गत दस वर्षों में 11 जनवरी का न्यूनतम तापमान
वर्ष 2014 में 2, 2015 में 4 , 2016 में 4.6 , 2017 में (-2.4), 18 में 4.2,19 में 5, 20 में 1.4, 21 में 0.4, 22 में (-3), 23 में 3 व 24 में (-3) डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

जानें मौसम का हाल
मौसम विभाग विभाग के अनुसार सीकर, चूरू, झुंझुनूं, अलवर, हनुमानगढ़, करौली जिलों में आगामी दो-तीन दिन शीतलहर/अतिशीतलहर की संभावना है। इस दौरान न्यूनतम तापमान कहीं-कहीं दो डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज होने व सुबह के समय पाला जमने की प्रबल संभावना है।

आगामी दो दिन उत्तर-पश्चिमी व उत्तरी राजस्थान में कहीं-कहीं मध्यम दर्जे का कोहरा व गंगानगर, हनुमानगढ़ जिलों में शीतदिन भी दर्ज होने की संभावना है। शेष अधिकांश भागों में आसमान साफ रहने से दिन के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है।



Source: Sirohi News