राजस्थान में इस बांध की पाल में रिसाव की सूचना से प्रशासन की फूली सांसें, मचा हड़कम्प

heavy rain in rajasthanसिरोही। जिले में पिछले तीन तक लगातार हुई बारिश से नदी नाले उफान पर है। बारिश से जिले के अधिकांश बांध लबालब हो गए और उनमें चादर चल रही है। ऐसे में जिला प्रशासन भी अलर्ट मोड में है। सिरोही जिले के रेवदर उपखंड के समीपवर्ती सुकली सेलवाड़ा की पाल में मंगलवार को रिसाव होने की सूचना पर प्रशासन में हड़कम्प मच गया। सूचना मिलते ही जिले के आपदा प्रबंधन व उपखंड प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और रिसाव को ठीक करने के लिए मिट्टी के कट्टे आदि मंगवाए गए। मौके पर पहुंचने पर जैसे ही मॉकड्रिल होने की जानकारी मिली तो प्रशासन ने राहत की सांस ली। यहां सेलवाडा बांध में आपदा प्रबंधन और नागरिक सुरक्षा विभाग कि ओर से मॉक ड्रिल किया गया था।

बांध में रिसाव की सूचना पर आसपास के लागों में भी हउ़कम्प मच गया। कुछ ही देर में मौके पर भारी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई। वहीं आसपास के लोग भी बांध में रिसाव को देखने के लिए पहुंचे। जिसके बाद लोगों को भी मॉक ड्रिल होने की सूचना मिली। बाद में पता चला की सेलवाडा बांध में रिसाव को लेकर आपदा प्रबंधन और नागरिक सुरक्षा विभाग कि ओर से मॉक ड्रिल किया गया था।

लबालब भरा सेलवाड़ा बांध

दो दिन तक हुई बारिश से सेलवाड़ा बांध लबालब भर गया और ओवरफ्लो होने के कगार पर है। बांध में 4.15 मीटर तक पानी की आवक हो चुकी हैं। वहीं 1.30 मीटर पानी की आवक और होते ही बांध ओवरफ्लो हो जाएगा। मॉक ड्रिल की सूचना पर रेवदर विधायक जगसीराम कोली भी मौके पर पहुंचे और सेलवाडा बांध की स्थिति का जायजा लिया। इस दौरान अधिशाषी अभियंता जल संशाधन खंड सिरोही धर्मेश सिंघवी, तहसीलदार रेवदर जगदीश बिश्नोई, विकास अधिकारी आवड़ दान, सहायक अभियंता जल संशाधन उपखण्ड रेवदर देवेन्द्र बिश्नोई, कनिष्ठ अभियंता बाबू लाल सैनी, पूर्व सरपंच गणपत सिंह देवड़ा सहित अन्य विभागों के उपखंड स्तरीय अधिकारी भी मौके पर मौजूद रहे।



Source: Sirohi News