राजस्थान के इस गांव में आजादी के 76 साल बाद बिजली पहुंची तो ढोल की थाप पर जमकर नाची महिलाएं

Electricity reached village after 76 years of independenceसिरोही। जिले में अंतिम छोर पर बसे आदिवासी क्षेत्र बोकी भागली गांव में आजादी के 76 साल बाद बिजली की रोशनी पहुंची। गांव में रोशनी होते ही ग्रामीण प्रफुल्लित हो उठे और ढोल की थाप पर जमकर नाचे। खासकर महिलाओं में जबरदस्त खुशी नजर आई। इस बीच मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा के साथ पहली बार जिला कलक्टर व एसपी भी यहां पहुंचे। इससे ग्रामीणों की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। ग्रामीणों ने अपणायत पर उनका स्वागत किया।

आजादी के 76 साल बाद गांव में बिजली पहुंचने को लेकर आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री के सलाहकार विधायक संयम लोढ़ा ने कहा कि आदिवासी समाज इस देश की रीढ़ है, इस देश का स्तंभ है। आज हमारे यहां पहाड़, नदियां, तालाब, वन सुरक्षित है तो इसके पीछे आदिवासी समाज का बड़ा योगदान है। उन्होंने जंगलों में रहकर प्रकृति का संरक्षण किया है। विधायक लोढा बुधवार देर शाम सिरोही तहसील के अंतिम छोर पर बसे बोकी भागली गांव में आजादी के बाद बिजली पहुंचने के अवसर पर आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम में जिला कलक्टर डॉ भंवरलाल एवं पुलिस अधीक्षक ज्येष्ठा मैत्रेयी ने भी शिरकत की तथा ग्रामीणों की समस्याओं काे सुन उनके निराकरण का भरोसा दिलाया। यह पहला मौका था जब भाखर क्षेत्र के इस छोटे से गांव बोकी भागली में जिले के दो सबसे बड़े अधिकारी पहुंचे थे। बिजली की रोशनी होते ही ग्रामीणों ने ढोल की थाप पर पारंपरिक नृत्य कर अपनी खुशी का इजहार किया।

वादा पूरा नहीं होता तो कभी अपने आप को माफ नहीं कर पाता
समारोह में विधायक लोढ़ा ने कहा कि वर्ष 2018 में ग्रामीणों को भरोसा दिलाया था कि चुनाव जीतने पर गांव तक बिजली पहुंचाएंगे। यह कार्य पहले जितना आसान दिख रहा था उतना आसान नहीं था। जंगलात के क्षेत्र में होने की वजह से बिजली के खंभे खड़े करने की अनुमति लाने के लिए चार साल तक इंतजार करना पड़ा। काफी प्रयासों के बाद आखिरकार वन विभाग से अनुमति मिली और यह कार्य संभव हो सका। विधायक ने कहा कि अगर आप लोगों से किया गया यह वादा पूरा नहीं कर पाता तो खुद को वे कभी माफ नहीं कर पाते।

मोबाइल टावर लगवाने का भरोसा
जिला कलक्टर ने ग्रामीणों को गांव में बिजली आने की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बिजली आने के साथ ही उपकरणों की संख्या भी बढ़ेगी। उन्होंने उसका सदुपयोग करने, बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान देने की अपील करते हुए ग्रामीणों की मांग पर गांव में बीएसएनएल का मोबाइल टावर लगवाने का भरोसा दिलाया। साथ ही ग्रामीणों की ओर से मांग संबंधी दिए गए ज्ञापनों पर भी उचित कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। पुलिस अधीक्षक ज्येष्ठा मैत्रेयी ने भी ग्रामीणों को शुभकामनाएं दी।

अपणायत के साथ किया स्वागत

गांव में बिजली आने पर इसके लिए अथक प्रयास करने के लिए ग्रामीणों ने विधायक संयम लोढ़ा, जिला कलक्टर एवं पुलिस अधीक्षक का सौमैया कर स्वागत किया। तत्पश्चात समारोह में अतिथियों का ग्रामीणों ने साफा एवं पुष्पहार तथा पुलिस अधीक्षक व कलदरी सरपंच का चुनरी ओढ़ाकर सम्मान किया। विधायक ने बटन दबाकर गांव में बिजली प्रारंभ की।

पुलिस अधीक्षक से प्रेरित हुई गांव की युवतियां
अपने बीच में एक युवा महिला पुलिस अधीक्षक को उपस्थित देख गांव की युवतियां काफी प्रसन्न दिखाई दी। पुलिस अधीक्षक से ये युवतियां इस कदर प्रभावित थी कि समारोह संपन्न होने के बाद वे सीधे उनके पास पहुंची और उनसे हाथ मिलाते हुए काफी देर तक चर्चा की। इस दौरान एसपी ने भी उनसे आत्मीयता से बातचीत की।

आजादी के 76 साल बाद गांव में बिजली पहुंची तो ढोल की थाप पर जमकर नाचे ग्रामीण

Source: Sirohi News