बिपरजॉय की तूफानी बारिश से मिनी मुम्बई हुई पानी-पानी, प्रभारी मंत्री ने लिया जायजा

biparjoy cyclone in mini mumbaiसिरोही। मिनी मुम्बई के नाम से अपनी पहचान रखने वाले सिरोही जिले के शिवगंज शहर को बिपरजॉय तूफान के ख़ौफ़नाक मंजर ने पानी-पानी कर दिया था, लेकिन अब बारिश-तूफान थमने के बाद हालात सामान्य होने लगे है। धीर धीरे यहां जिंदगी पटरी पर लौटने लगी है।

बिपरजॉय तूफान के दौरान हुई मूसलाधार बारिश की वजह से शहर में कई जगहों पर जलभराव हो जाने की वजह से बाढ़ से हालात हो गए थे। कई कॉलोनियां व कच्ची बस्तियां जलमग्न हो गई। इस वजह से लोगों का घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया। बारिश व तूफानी हवाओं की वजह से बिजली के कई खंभे जमीदोज हो गए, ट्रांसफार्मर गिर गए। कई जगहों पर बिजली के तार टूट गए। इस वजह से शहर में पिछले 48 घंटों से बिजली गुल है। समाचार लिखे जाने तक कुछ क्षेत्रों में बिजली बहाल नहीं हो सकी।

बारिश थमी मगर परेशानी कम नहीं हुई

हालांकि अब बारिश का क्रम थम गया। आसमान पूरी तरह से साफ रहा। दिनभर गर्मी अपने तेवर दिखाती रही। मगर जिन बस्तियों में पानी का भराव हुआ उनमें से कुछ बस्तियों में अभी भी पानी भरा हुआ है। जहां निवास करने वाले लोगों को भारी परेशानियों से रूबरू होना पड़ रहा है। हालांकि प्रशासन पूरी ताकत से इन बस्तियों से पानी निकालने की क़वायद में जुटा हुआ है। उपखंड अधिकारी ने उम्मीद जताई है कि अब शीघ्र ही हालात नियंत्रण में आ जाएंगे।

प्रभारी मंत्री पहुंचे शिवगंज, लिया जायजा

प्रभारी मंत्री महेंद्र चौधरी ने विधायक संयम लोढा व जिला कलक्टर डॉ भंवर लाल के साथ बारिश से प्रभावित क्षेत्रों का जायजा लिया तथा लोगों से बात कर उनकी समस्याओं को सुना। प्रभारी मंत्री सबसे पहले केसरपुरा पहुंचे। जहां विधायक संयम लोढा सहित ग्रामीणों ने उनको जलभराव की वजह से हुए नुकसान तथा समस्याओं से अवगत करवाया। यहां से प्रभारी मंत्री डिग्गी नाड़ी पहुंचे तथा नाड़ी में आने वाले नाले का अवलोकन कर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। इसके बाद वे पुराने राजमार्ग के किनारे गांधीनगर बस्ती पहुंचे। यहां उन्होंने जल निकासी के लिए किए जा रहे कार्य का जायजा लिया। इस दौरान यहां के निवासियों ने उनके सामने अपनी समस्याएं रखी।

खाने की व्यवस्था करवाने के निर्देश

इस दौरान वहां के कुछ लोगों ने मंत्री को बताया कि जलभराव की वजह से वे भोजन तक नहीं बना सके है। हालांकि अधिकांश लोगों का कहना था कि इंद्रा रसोई में खाने की व्यवस्था की गई थी। इसके अलावा प्रशासन की ओर से खाने के डिब्बे भी उनके यहां पहुंचाए गए थे। इस दौरान कई लोगों ने इस दुख की घड़ी में विधायक के पानी में उतरकर उनकी खैर खबर लेने आने की तारीफ भी की। खाने की समस्या की बात सामने आने पर मंत्री ने जिला कलक्टर को प्रभावित लोगों के लिए भोजन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए।



Source: Sirohi News