biparjoy cyclone: राजस्थान के इस जिले में बाढ़ के हालात, फंसे लोगों के हाल जानने पानी में उतरे विधायक

Biparjoy Cycloneसिरोही। बिफरजॉय चक्रवाती तूफान के कहर से सिरोही जिले के शिवगंज में हुई भारी बारिश से कई कॉलोनियां जलमग्न होने से बाढ़ के से हालात हो गए हैं। जिससे जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया। पिछले तीन दिन से लगातार हो रही बारिश क्रम रविवार की दोपहर तक अनवरत जारी रहा। रविवार की सुबह मात्र एक घंटे में ही 100 एमएम पानी बरसा।

शिवगंज में पिछले शनिवार से रविवार शाम तक पिछले 33 घंटे में 490 एमएम यानी 19.6 इंच पानी बरसा। बारिश की वजह से शहर की कई कॉलोनियां जलमग्न हो गई है। डिग्गी नाड़ी, शिवम नगर, गांधी नगर, कुंदन नगर, बजुरिया क्षेत्र, केसरपुरा, गणेश नगर, आखरिया भट्टा, खड़िया, संतोषी नगर कब्रिस्तान क्षेत्र आदि क्षेत्र जलमग्न हो गए। बरसाती पानी लोगों के घरों में घुस गया। लोग घरों में ही रहने को मजबूर हो गए। सर्वाधिक परेशानी आखरिया भट्टा व सेंचुरी कॉलोनी में निवास करने वाले परिवारों को उठानी पड़ी। यहां लोगों के घरों में 2 से 3 फीट तक पानी भर गया।

हालात जानने घुटनों तक पानी में घुसे विधायक
तेज बारिश की वजह से कॉलोनियों में जल भराव और लोगों के फंसे होने की जानकारी मिलने पर मुख्यमंत्री के सलाहकार सिरोही विधायक संयम लोढा लोगों से मिलने व हालचाल जानने के लिए घुटनों तक पानी में उतर गए। इस दौरान उन्होंने पलिकाध्यक्ष वजिंगराम घांची के साथ केसरपुरा में लोगों से मिलकर बारिश से हुए नुकसान की जानकारी ली। ग्रामीणों ने उन्हें पशुधन के नुकसान के बारे में भी जानकारी दी। विधायक ने ग्रामीणों की बात को सुनकर उन्हें सहयोग व मदद का भरोसा दिलाया। विधायक ने उन कॉलोनियों जो जलमग्न हुई है वहां का जायजा लेकर अधिकारियों से चर्चा का आवश्यक निर्देश दिए।

नदी के बहाव में बही पुलिया
क्षेत्र में बिपरजॉय तूफान का भारी असर देखने को मिला। लगातार बारिश होने से क्षेत्र में नदी, नाले उफान पर रहे, जिससे तीन बांध ओवरफ्लो हो गए। तेज बारिश से उपला भुला कोटडा मुख्य मार्ग की पुलिया टूटकर पानी में बह गई पुलिया टूटने के कारण आवागमन बाधित हो गया।



Source: Sirohi News