वंदे भारत ट्रेन से दस रूट पर घटा यात्रा समय, इसलिए हर राज्य में हो रही मांग

सिरोही/आबूरोड. सेमी हाई स्पीड ट्रेन चलाने की मांग हर राज्य में हो रही है। उसका बड़ा कारण यह है कि जिस भी रूट पर यह ट्रेन चली, वहां यात्रा का समय घट गया है। वंदे भारत ट्रेन से वाराणसी-नई दिल्ली के बीच तो 2 घंटे 50 मिनट यात्रा समय घट गया है।

ऐसे में अब मारवाड़ में भी वंदेभारत ट्रेन संचालित किए जाने की मांग उठ रही है। अजमेर से दिल्ली के बीच चलने वाली वंदे भारत का ट्रेन का रेक आ चुका है। अभी इसका परीक्षण चल रहा है। गत सप्ताह अजमेर से आबूरोड के बीच वंदे भारत ट्रेन का 120 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से परीक्षण किया गया। जब यह ट्रेन मारवाड़ जंक्शन से गुजरती हुई आबूरोड पहुंची, तभी से मारवाड़ के लोगों में नई उम्मीद जागी है। अब अजमेर से दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन को पालनपुर तक संचालित करने की मांग की जा रही है। क्षेत्र के यात्रियों का कहना है कि इस वंदे भारत ट्रेन को आबूरोड, पालनपुर तक संचालित की जाए, ताकि यात्रियों को लाभ मिल सके।

वर्ष 2022-23 के बजट में नई पीढ़ी की 400 वंदे भारत ट्रेन सेट के निर्माण की घोषणा की गई थी, अभी 10 वंदे भारत ट्रेनों का संचालन हो रहा है और अब अजमेर से दिल्ली के बीच नई वंदे भारत ट्रेन चलेगी। देशभर में इसकी मांग को देखते हुए वर्ष 2023-24 के बजट में वंदे ट्रेनों के रेकों के निर्माण के लिए रेलवे को 4254.15 करोड़ रुपए आवंटित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: Vande Bharat Express: वंदेभारत ट्रेन पर पत्थर फेंकने पर होगी पांच साल की सजा

वंदे भारत ट्रेन चलने के बाद कहां कितना समय घटा

वाराणसी- नई दिल्ली के बीच 2 घंटे 50 मिनट

नई दिल्ली- कटरा के बीच 2 घंटे 35 मिनट

नई दिल्ली- अंदौरा के बीच 1 घंटे 15 मिनट

हावड़ा- न्यू जलपाई गुड़ी के बीच 1 घंटे 45 मिनट

चैन्नई- मैसूर के बीच 35 मिनट

बिलासपुर- नागपुर के बीच 10 मिनट

मुंबई-गांधी नगर कैपिटल के बीच 45 मिनट

विशाखापट्टनम-सिकंदराबाद के बीच 1 घंटे 45 मिनट

सी एसएमटी-सांई नगर शिरडी के बीच 45 मिनट

सीएमएमटी-सोलापुर के बीच 45 मिनट

यह भी पढ़ें : जयपुर में कॉमर्शियल सिलेंडर 87 रुपए सस्ता, घरेलू के नहीं बदले दाम

दिल्ली से अजमेर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन का संचालन मारवाड़ जंक्शन होकर आबूरोड या पालनपुर तक किया जा सकता है। माउंट आबू में देश-विदेश के पर्यटक आते हैं। ऐसे में अच्छा यात्रीभार मिलने की उम्मीद है।
पवन कुमार, यात्री, आबूरोड



Source: Sirohi News