आबूरोड-अम्बाजी-तारंगा हिल नई रेल लाइन के लिए 480 करोड़ मिले, देशभर के लाखों भक्तों को मिलेगी सुविधा

Indian Railways Budget 2023-24सिरोही/आबूरोड। केन्द्रीय आम बजट में सिरोही जिले के सबसे बड़े रेलवे स्टेशन व अजमेर रेल मंडल के आदर्श रेलवे स्टेशन आबूरोड को गुजरात के प्रसिद्ध शक्तिपीठ अम्बाजी व जैन तीर्थ स्थल तारंगा हिल तक नई रेल लाइन प्रोजेक्ट के लिए 480 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। बजट स्वीकृति के बाद इस 89.39 किलोमीटर लम्बी रेल लाइन का कार्य शीघ्र होगा। गत 30 सितम्बर 2022 को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अम्बाजी में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत करते हुए इस रेल लाइन प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी।इस प्रोजेक्ट के प्रथम चरण में 89.39 किलोमीटर लाइन के लिए 480 करोड़ की स्वीकृति मिली है।

हाल ही 1 फरवरी को लोकसभा में प्रस्तुत केंद्रीय बजट में भारतीय रेलवे के लिए किए गए प्रावधानों की शुक्रवार को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने वर्चुअल माध्यम से जानकारी दी। जिसमें इस नई रेल लाइन प्रोजेक्ट का उल्लेख किया गया। रेल मंत्री ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राजस्थान में अभी तक का रिकाॅर्ड बजट 9532 करोड़ रूपए का आवंटन किया गया है, जो वर्ष 2009-14 के प्रतिवर्ष औसत 682 करोड़ की तुलना में लगभग 14 गुना अधिक है। इस बजट के आवंटन से राजस्थान में रेल विकास को तीव्र गति मिलेगी व रेलवे यात्रियों को अधिकाधिक सुविधाएं प्रदान करने में सफल होगी।

दो राज्यों के तीन जिलों को होगा फायदा
आबूरोड-तारंगा हिल प्रोजेक्ट से प्रदेश के सिरोही जिले व गुजरात के बनासकांठा व साबरकांठा सहित दो प्रदेशों के तीन जिलों को फायदा मिलेगा। अब तक देश के 51 शक्तिपीठों में से एक अम्बाजी रेल लाइन से नहीं जुड सका है। लम्बे समय से इस रेल लाइन की स्वीकृति का इंतजार था। अम्बाजी यात्राधाम के रेलवे लाइन से जुडऩे से देशभर से आने वाले लाखों भक्तों को आवागमन में सुविधा मिलेगी। वहीं आबूरोड रेलवे स्टेशन के अम्बाजी व तारंगा हिल से जुड़ने से यातायात में बढ़ोत्तरी होगी। काश्तकारों को कृषि उपज व स्थानीय उत्पादों के शीघ्र परिवहन में भी सुविधा मिल सकेगी।

सिरोही में 4 और गुजरात में 11 रेलवे स्टेशन होंगे
प्रोजेक्ट में जिले में चार रेलवे स्टेशन व गुजरात में 11 रेलवे स्टेशन होंगे। रेलवे लाइन पर 54 बड़े पुल, 151 छोटे पुल 8 रोड ओवरब्रिज, 54 रोड अंडरब्रिज व 11 सुरंग बनाई जाएगी। वर्ष 2026-27 में परियोजना का कार्य पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। परियोजना से 40 लाख मानव दिवस रोजगार का सृजन होगा।



Source: Sirohi News