माउंट आबू में बढ़े सर्दी के तेवर, तापमापी का पारा पहुंचा 1 डिग्री सेल्सियस, वाहनों व पेड़-पौधों के पत्तों पर जमी बर्फ

माउंट आबू. प्रदेश के हिल स्टेशन माउंट आबू के मौसम में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव के बीच शनिवार को इस सीजन की सबसे सर्द रात रही। मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को माउंट आबू का न्यूनतम तापमान शुक्रवार की तुलना में 1 डिग्री सेल्सियस और लुढकने के साथ 1 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। जबकि अधिकतम तापमान में 0.5 की बढोतरी के साथ 24.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दिनभर उत्तरी हवाएं चलने व आसमान में बादलों की आवाजाही के चलते सर्द हवाएं चलती रही, जिससे दिनभर सर्दी का प्रकोप देखने को मिला। वहीं, दिनभर सर्दी के तीखे तेवर के कारण पर्यटक भी होटलों में दुबके रहे। आमजन की भी दिनचर्या में बदलाव हुआ। वहीं, ढूंढई, नक्की लेक, अचलगढ़ सहित कई स्थानों पर लोग दिन में भी अलाव का सहारा लेते नजर आए। इधर, हिल स्टेशन माउंट आबू के अचलगढ़, ओरिया व गुरूशिखर क्षेत्र में धूप निकलने के बाद पर्यटकों की चहल कदमी देखने को मिली, ऐसे में सुबह 10 बजे तक पर्यटक होटलों में दुबके रहे, आमजन की दिनचर्या में भी बदलाव हुआ।

सोलर प्लेटों व पत्तियों पर जमी बर्फ

तापमान के लुढकने से लोगों के घरों की छतों पर लगी सोलर प्लेटों, रात को खुले में खड़े वाहनों की छतों, उद्यानों, पेड़-पौधों के पत्तों पर सवेरे हल्की बर्फ जमीं नजर आई। शहर में जगह-जगह चाय की थडि़यों पर लोगों ने सर्दी से बचाव को लेकर अदरक की चाय की चुस्कियां ली। सर्दी से बचाव के लिए लोग अलाव का सहारा लेते नजर आए। दिन में लोगों ने घरों की छतों, सडकों के किनारे, उद्यानों आदि में बैठकर धूप सेवन का आनंद लिया। वहीं मौसमी व्याधियों सर्दी, बुखार, खांसी, जुकाम आदि से परेशान लोगों को स्वास्थ्य केंद्रों में अपने स्वास्थ्य का परीक्षण कराने को लेकर कतारों में अपनी बारी की प्रतीक्षा करते हुए देखा गया।

माउंट आबू में बढ़े सर्दी के तेवर, तापमापी का पारा पहुंचा 1 डिग्री सेल्सियस, वाहनों व पेड़-पौधों के पत्तों पर जमी बर्फमाउंट आबू में बढ़े सर्दी के तेवर, तापमापी का पारा पहुंचा 1 डिग्री सेल्सियस, वाहनों व पेड़-पौधों के पत्तों पर जमी बर्फ

Source: Sirohi News