प्रोसेसिंग यूनिट के लिए जमीन का सर्वे शुरू, कलक्टर बोले- गोल गांव के पास औद्योगिक क्षेत्र विकसित करेंगे, सर्वे जारी

सिरोही. जिले में सौंफ की प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए जमीन देखने की कवायद शुरू कर दी गई है। इसको लेकर क्षेत्र के गोल गांव में नए औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के लिए सर्वे किया जा रहा है। राजस्व विभाग ने इसका प्रस्ताव भी तैयार कर लिया है।
यहां सौंफ सहित अन्य फसलों की प्रोसेसिंग यूनिट के लिए निवेश करवाया जाएगा। उद्यमियों को आकर्षित करने के लिए प्रोत्साहन शिविर भी लगाए जाएंगे। फूड प्रोसेसिंग यूनिट के लिए अनुदान दिया जाएगा। पहले रीको क्षेत्र को विकसित किया जाएगा ताकि इच्छुक लोग फूड प्रोसेसिंग यूनिट लगा सके। इसके बाद कृषि मंडी खोली जाएगी ताकि कच्चे माल की खपत घरेलू बाजार में ही हो जाए और किसानों को गुजरात की ऊंझा मंडी नहीं जाना पड़े। रीको आबूरोड के क्षेत्रीय प्रबंधक आरसी वैष्णव ने बताया कि गोल में औद्योगिक क्षेत्र के लिए करीब 1047 हैक्टेयर जमीन को लेकर उपखंड अधिकारी हंसमुख कुमार के साथ चर्चा हुई है। प्रस्ताव मंजूरी के लिए सरकार को भेजेंगे।

मिलेगा ऋण
अब नए औद्योगिक क्षेत्र में 20 से 25 फीसदी तक रेट कम होगी। रीको से यदि एक करोड़ का कोई प्लॉट लेगा तो 75 फीसदी ऋण दिया जाएगा।

यह बोले कलक्टर
प्रस्ताव लगभग तैयार है। गोल गांव के पास नए रीको औद्योगिक क्षेत्र को विकसित करने के लिए जमीन देखने का सर्वे का काम चल रहा है। यहां उद्यमी सौंफ सहित अन्य फसलों की प्रोसेसिंग यूनिट लगा सकेंगे।
भगवती प्रसाद, जिला कलक्टर, सिरोही



Source: Sirohi News