अनियमितता पर तीन राशन डीलरों के खिलाफ मामला दर्ज

सिरोही. जिला कलक्टर भगवती प्रसाद एवं जिला रसद अधिकारी गीतेश मालवीया के निर्देश पर शनिवार को प्रवर्तन निरीक्षकों ने तीन राशन डीलरों के खिलाफ मामला दर्ज करवाया। प्रवर्तन निरीक्षकों को जांच में इन तीन दुकानों पर अनियमितता मिली थी।
प्रवर्तन निरीक्षक उर्मिला ने पिण्डवाड़ा के वार्ड आठ में राशन डीलर मैसर्स जगदीश/ठाकराराम के खिलाफ आवश्यक वस्तु अधिनियम और आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मामला दर्ज करवाया। आबूरोड के डेरी में निरीक्षण के दौरान उचित मूल्य दुकानदार सोनाराम पुत्र सवाजी के यहां गम्भीर अनियमितता मिलने पर प्राधिकार पत्र निरस्त किया। रेवदर के सिरोड़ी में राशन डीलर मैसर्स ग्राम सेवा सहकारी समिति के विरुद्ध भी शिकायत प्राप्त हुई। उसका भी लाइसेंस निलंबित किया।
रसद अधिकारी का कहना है कि राशन वितरण में गड़बड़ी की सूचना आ रही हैं। इसलिए जिले के राशन डीलर का सतत निरीक्षण किया जा रहा है। जिले में वर्तमान में आपदा प्रबंधन एक्ट भी लागू है। यदि राशन वितरण में कहीं पर भी बाधा होती है तो संबंधित राशन डीलर के विरुद्ध आपदा प्रबंधन के तहत भी मामला दर्ज करवाया जा सकता है। जिले में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत गेहूं का वितरण घर-घर किया जा रहा है। कुछ राशन डीलर्स ने प्रभावी ढंग से कार्य कर इस मुसीबत में लोगों की सेवा की है।

रोजाना आ रही थी शिकायत
पिण्डवाड़ा के राशन डीलर जगदीश की अनियमितता को लेकर लोगों ने कई बार पालिका पार्षदों को शिकायत की थी।उपभोक्ता राशन दुकान पर जाते तो अभद्रता कर सरकार के ऐसे कोई आदेश नहीं आए हैं, ऐसा बोल कर घर भेज देता था। इसके बाद प्रवर्तन निरीक्षक खेताराम मेघवाल दुकान पर पहुंचे वहां पर डीलर को नियमानुसार सामग्री देने के लिए पाबंद किया।आमली मार्ग पर रावाराम मीना के यहां भी निरीक्षण किया, हालांकि व्यवस्था बेहतर थी।



Source: Sirohi News